vande bharat train
vande bharat train

नई दिल्ली/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है। बयान में कहा गया है कि शुभारंभ के वक्त ट्रेन के सफर में रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के सदस्य भी उसमें सवार होंगे।

ट्रेन दिल्ली से वाराणसी नौ घंटे 45 मिनट में पहुंचेगी। इस यात्रा अवधि में ट्रेन कानपुर और इलाहाबाद स्टेशन पर 40-40 मिनट रुकेगी जहां विशेष कार्यक्रम होगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मोदी ट्रेन की सुविधाओं को देखेंगे और इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे।

सेमी हाई स्पीड ट्रेन 18 का नाम हाल में वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था। यह ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। शताब्दी ट्रेनों से भी बेहतर सुविधा इसमें होगी। इसका मकसद यात्रियों को बिल्कुल नया अनुभव देना है।

इसमें 16 वातानुकूलित कोच होंगे जिसमें दो एक्जीक्यूटिव श्रेणी के होंगे। कुल 1,128 यात्री इसमें सवार हो पाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण मेक इन इंडिया पहल के तहत चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है।

LEAVE A REPLY