पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता/दक्षिण भारत। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मुस्लिम समाज के प्रतिष्ठित लोगों ने पत्र लिखकर अपील की है जिन लोगों का ताल्लुक उनके समाज से है, अगर वे किसी भी आपराधिक गतिविधि में शामिल पाए जाएं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री को यह पत्र कोलकाता में रहने वाले जानेमाने मुसलमानों ने ऐसे समय में लिखा है जब राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर मुसलमानों के तुष्टिकरण और संरक्षण जैसे आरोप लगाए जा रहे हैं।

पत्र में दो घटनाओं का उल्लेख कर मुख्यमंत्री से अपील की गई है कि अगर कोई मुसलमान आपराधिक मामलों में शामिल पाया जाए तो उसका बिल्कुल लिहाज न किया जाए और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। बता दें कि मुस्लिम समाज के 46 प्रतिष्ठित लोगों ने एनआरएस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों से हिंसा और पूर्व मिस इंडिया एवं मॉडल उशोषी सेनगुप्ता और उनके कैब ड्राइवर के साथ मारपीट का मामला उठाया। हालांकि दोनों मामलों के आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

शहर के जानेमाने मुस्लिमों ने दोनों घटनाओं के लिए कहा कि हमलावरों का ताल्लुक हमारे समुदाय से था, जिससे हम दुखी और शर्मिंदा हैं। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों मामलों में ही नहीं, बल्कि ऐसे हर मामले में सख्त कार्रवाई होनी चाहिए जिसमें कोई मुस्लिम शामिल हो। उन्होंने कहा कि वे केवल इसलिए नहीं बच जाने चाहिए कि वे मुस्लिम हैं (ऐसी धारणा बढ़ रही है)।

मुख्यमंत्री को पत्र में ​कहा गया है कि इससे समाज के बीच संदेश जाएगा कि किसी एक समुदाय के लोगों का बचाव और तुष्टिकरण नहीं किया जा रहा है (ज्यादातर लोग मानते हैं)। इसके साथ ही पत्र में मुसलमान युवाओं और उनके परिवारों के बीच लैंगिक संवेदनशीलता, नागरिक चेतना और कानून का पालन जैसे बिंदुओं का उल्लेख कर अभियान चलाने के लिए कहा गया है। पत्र में यह भी कहा गया है कि इसके लिए लंबे धैर्य की जरूरत है लेकिन तुरंत लागू किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि 10 जून को कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक मरीज की मौत हो गई थी, जिसके बाद तीमारदारों ने जूनियर डॉक्टरों के साथ मारपीट की। इससे दो डॉक्टर गंभीर रूप से घायल हो गए। आक्रोशित डॉक्टरों ने राज्यभर में हड़ताल कर दी और पूरे देश से उन्हें समर्थन मिला। बाद में ममता बनर्जी द्वारा सुरक्षा के आश्वासन से डॉक्टर काम पर लौटे।

इसी प्रकार पिछले सोमवार को पूर्व मिस इंडिया एवं अभिनेत्री उशोषी सेनगुप्ता के साथ कुछ लोगों ने अभद्र व्यवहार किया। रात करीब 11.40 बजे हुई इस घटना के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया। अभिनेत्री ने आरोप लगाया कि बाइक सवारों ने कार को टक्कर मारी और ड्राइवर के साथ भी मारपीट की। अभिनेत्री ने बताया कि वे अपने दोस्त के घर पहुंचीं तो हमलावरों ने वहां तक उनका पीछा किया। इस घटना के बाद कोलकाता में कानून व्यवस्था को लेकर कई सवाल उठने लगे थे। साथ ही सोशल मीडिया पर तृणमूल कांग्रेस पर तुष्टिकरण के आरोपों की बौछार होने लगी।

LEAVE A REPLY