air force excercise vayu shakti
air force excercise vayu shakti

जैसलमेर/दक्षिण भारत। भारतीय वायुसेना ने राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित पोखरण रेंज में सबसे बड़े युद्धाभ्यास ‘वायु शक्ति’ में दमखम दिखाया। इस दौरान वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों को चिह्नित कर उन्हें ध्वस्त कर दिया। जब ​वायुसेना के विमान इन ठिकानों को निशाना बनाते तो आसपास के इलाके धमाकों से दहल जाते। बता दें कि यह इलाका पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास है। शनिवार को जब वायुसेना के जांबाज अपने शौर्य का प्रदर्शन कर रहे थे तो सरहद के उस पार बैठे पाकिस्तानी हुक्मरानों को इसकी गूंज सुनाई दी।

युद्धाभ्यास में वायुसेना के 137 लड़ाकू विमानों ने दुश्मन के चिह्नित ठिकानों पर जोरदार धावा बोला। इसकी तस्वीरें और वीडियो पूरा देश देख रहा था। इस युद्धाभ्यास में जीपीएस और लेजर गाइडेड बम, रॉकेट लांचर का इस्तेमाल कर प्रचंड प्रहार किए गए। इस दौरान मिग-21 बाइसन, मिग-27, मिग-29 मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई और जगुआर जैसे विमानों ने उड़ान भरी।

इस बार युद्धाभ्यास की थीम ‘सिक्योरिंग द नेशन इन पीस एंड वॉर’ है। इस युद्धाभ्यास का निरीक्षण करने के लिए वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ, सशस्त्र बलों के अधिकारी और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे। पुलवामा हमले के बाद इस युद्धाभ्यास को पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ भारत के बेहद सख्त रुख के तौर पर देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY