vora gandhi and patel
vora gandhi and patel

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल को पार्टी का कोषाध्यक्ष बनाया है। इस दिन अहमद पटेल का जन्मदिवस भी है। उनसे पहले कांग्रेस में कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा के पास थी। वे कई वर्षों से पार्टी में यह पद संभाल रहे थे। वे गांधी-नेहरू परिवार के करीबी लोगों में से हैं। जानकारी के अनुसार, वोरा की ज्यादा उम्र के कारण अब यह ​जिम्मेदारी अहमद पटेल को दी गई है।

पटेल गुजरात के जानेमाने नेता हैं। वे लंबे समय से कांग्रेस में सक्रिय हैं। वे वर्तमान में गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं। अहमद पटेल लोकसभा में भी अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। आमतौर पर मीडिया से दूर रहने वाले अहमद पटेल पर सोनिया और राहुल गांधी काफी यकीन करते हैं। अब वे कांग्रेस में कोषाध्यक्ष पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालेंगे।

मोतीलाल वोरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। वे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे केंद्र सरकार में मंत्री और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे हैं। 89 वर्षीय वोरा सीताराम केसरी के जमाने से पार्टी के कोषाध्यक्ष रहे हैं। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने प्रेस रिलीज के जरिए अहमद पटेल की नियुक्ति की जानकारी दी। पार्टी के एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी सूचना जारी की गई है।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा पार्टी के विदेश प्रकोष्ठ के प्रमुख बनाए गए हैं। अब तक कर्ण सिंह यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। राहुल गांधी ने लुजीनो फलेरो को पूर्वोत्तर राज्यों का प्रभारी महासचिव बनाया है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार कांग्रेस कार्यसमिति की स्थायी सदस्य बनाई गई हैं। इन नियुक्तियों को आगामी चुनावों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

ये भी पढ़िए:
– बच्चों को राष्ट्रगान से रोका तो योगी सरकार ने रद्द कर दी मदरसे की मान्यता, मौलवी पहुंचा जेल
– केरल के बाढ़ पीड़ितों पर किया अभद्र कमेंट, कंपनी ने कर्मचारी को नौकरी से निकाला
– दरिंदगी की हद, दहेज के लिए प्लास से उखाड़ दिए विवाहिता के दांत
– अपराधियों की किस्मत खराब! लूटने के लिए रुकवाई गाड़ी, अंदर बैठी पुलिस ने किया गिरफ्तार

LEAVE A REPLY