भारतीय मुद्रा
भारतीय मुद्रा

अहमदाबाद/भाषा। गुजरात के अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राज्य के मेहसाणा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार एजेपटेल सबसे धनी उम्मीदवार हैं। उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामों के विश्लेषण से यह जानकारी सामने आई है। राज्य में 26 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होना है और इन सीटों के लिये कुल 371 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखने वाले संगठन एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक रिपोर्ट में कहा कि अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र से कुल 26 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से छह करोड़पति हैं। इसमें कहा गया है कि इसके बाद गांधीनगर सीट के 17 में से पांच उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपए या इससे अधिक की संपत्ति है।

एडीआर ने विश्लेषण के बाद बताया कि राज्य में कुल 75 उम्मीदवार यानी करीब 20 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।

अहमदाबाद पूर्व के उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सोमाभाई पटेल 7.46 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार गणेश वाघेला ने 7.09 करोड़ रुपए और कांग्रेस की गीता पटेल ने चार करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने 40 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति घोषित की है। कांग्रेस से उनके प्रतिद्वंदी सीजेचावड़ा ने 12 करोड़ रुपए तथा निर्दलीय उम्मीदवार केएल देसाई ने 18 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है।

राज्य के सबसे अमीर उम्मीदवार एजे पटेल हैं जो मेहसाणा सीट से चुनावी मैदान में हैं और उन्होंने 69 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है।

उनके बाद नवसारी से भाजपा उम्मीदवार चंद्रकांत पाटिल की संपत्ति 44 करोड़ रुपए, मेहसाणा से भाजपा उम्मीदवार शारदाबेन पटेल की संपत्ति 44 करोड़ रुपए, जामनगर से भाजपा उम्मीदवार पूनमबेन मादाम की संपत्ति 42 करोड़ रुपए है।

देनदारियों के मामले में सबसे ऊपर पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार रमेश धाधुक हैं जिन्होंने 35 करोड़ रुपए की संपत्ति और 21 करोड़ रुपए की देनदारी घोषित की है।

अहमदाबाद पश्चिम से अंबेदकराइट पार्टी ऑफ इंडिया के टिकट से चुनाव लड़ रहे वेदूभाई सिरासत कौतिकभाई की संपत्ति राज्य के उम्मीदवारों में सबसे कम है। उन्होंने महज 3,300 रुपए की संपत्ति घोषित की है।

LEAVE A REPLY