किसी महल से कम नहीं है ये बॉक्सनुमा होटल, छोटी-सी जगह में मिलेंगी बड़ी सुविधाएं

0
Pod Hotel
Pod Hotel

पॉड में साफ और आरामदेह जगह है, जहां आप सो सकते हैं। चाहें तो बैठकर लैपटॉप पर काम कर सकते हैं। यही नहीं, इसमें मनोरंजन का भी प्रबंध है। आप देश-विदेश के टीवी चैनल देख सकते हैं।

मुंबई। किसी भी शहर में होटल बुक करने से पहले हम कुछ खास बातों पर जरूर गौर करते हैं। जैसे, किराया, सुविधाएं और दूसरे लोगों का उससे जुड़ा अनुभव। चीन और जापान जैसे देशों ने बहुत पहले बाजार की इस मांग को भांपकर कुछ खास किस्म के होटलों का निर्माण किया, जो वहां काफी मशहूर हुए। अब भारत में भी ऐसे होटल खुलने लगे हैं।

ये तुलनात्मक रूप से सस्ते पड़ते हैं। यहां आपको बड़ा कमरा नहीं बल्कि केबिननुमा एक कक्ष दिया जाता है। इसे पॉड होटल कहा जाता है। मुंबई का अर्बनपॉड होटल इसी वजह से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह भारत का पहला पॉड होटल है। खासतौर से युवाओं में इसके प्रति आकर्षण है।

पॉड होटल मुख्यत: उन देशों में ज्यादा कामयाब होते हैं जहां आबादी ज्यादा है। ऐसे में कम जगह और बजट का ध्यान रखते हुए होटल रूम की ज्यादातर सुविधाएं एक पॉड में ही उपलब्ध कराने की कोशिश की जाती हैं। यहां आप आराम से बैठ और सो सकते हैं। यह पॉड बहुत छोटा भी नहीं है। यहां काफी सुविधाएं हैं जो इसे आकर्षक बनाती हैं।

Pod Hotel Mumbai
Pod Hotel Mumbai

पॉड में साफ और आरामदेह जगह है, जहां आप सो सकते हैं। चाहें तो बैठकर लैपटॉप पर काम कर सकते हैं। यही नहीं, इसमें मनोरंजन का भी प्रबंध है। आप देश-विदेश के टीवी चैनल देख सकते हैं। हर पॉड एक दरवाजे से बंद होता है, जिसके अंदर पर्दे लगे होते हैं। इस तरह पॉड होटल अपने ग्राहक की निजता का भी ख्याल रखता है। इसका एक दिन का किराया 800 रुपए से शुरू है।

पॉड में एसी, हैडफोन, मोबाइल चार्ज करने की सुविधा वगैरह सबकुछ है, जैसा कि बड़े कमरे में उपलब्ध होती है। आप यहां से कोई चीज आॅर्डर कर सकते हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन यंत्र भी लगाया गया है। पॉड के आकार की वजह से बाथरूम जैसी सुविधाएं इसमें नहीं हैं। इसके लिए होटल के सार्वजनिक बाथरूम का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुल मिलाकर पॉड होटल की जो अवधारण भारत में शुरू हुई है, भविष्य में उसे पसंद करने और उसके सफल होने के ढेरों कारण मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY