बेंगलूरु/दक्षिण भारत

कर्नाटक में कांग्रेस के एक नेता की टिप्पणी से विवाद उत्पन्न हो गया है जिसमें उन्होंने दक्षिणपंथी सदस्यों से कथित तौर पर कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोली मार दें, यदि उनमें ऐसा करने की हिम्मत है तो। इसके बाद भाजपा ने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की। बेलूर से पूर्व विधायक गोपालकृष्णा की विवादास्पद टिप्पणी वाला एक कथित वीडियो वायरल हो गया है जो उन्होंने गत चार फरवरी को पार्टी के एक कार्यक्रम में की थी। उक्त कार्यक्रम का आयोजन महात्मा गांधी की हत्या के लिए नाथूराम गोडसे का महिमामंडन करने के हिंदू महासभा नेता पूजा शकुन पांडेय के कृत्य का विरोध करने के लिए किया गया था। पांडेय ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 31 जनवरी को अलीगढ़ में शौर्य दिवस के तौर पर मनायी थी और महात्मा गांधी के पुतले पर खिलौने वाली बंदूक चलाई थी।

गोपालकृष्णा कथित वीडियो में कहते सुने गए, ‘मेरे प्यारे मित्रों, ये लोग जो आज गोडसे के पक्ष में बोलते हैं, ऐसे लोगों को देश में नहीं रहना चाहिए। यदि वे इस देश की लोकतंत्र की हत्या करने के लिए बढ़ते हैं…यदि आपमें (घोर दक्षिणपंथियों) हिम्मत है, अपने मोदी को गोली मार दें। और किसी को नहीं मारो। मैं बहुत खूश हूं…।‘

 

कर्नाटक भाजपा ने उक्त वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर डाला और मांग की कि पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करे। भाजपा ने ट्वीट किया, एक कांग्रेस नेता बेलुर गोपालकृष्णा पार्टी के एक आधिकारिक कार्यक्रम में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या का आह्वान करते हैं। देश के प्रधानमंत्री की हत्या के लिए उकसाना देश के लिए खतरा है और हम भारत के गृह मंत्री कार्यालय और बेंगलूरू के पुलिस आयुक्त से तत्काल विधिक कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं। भाजपा ने साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी गोपालकृष्णा के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा।

पार्टी ने ट्वीट किया, राहुल गांधी हमें याद है कि आपने कहा था कि आप नफरत करने वाली राजनीति का समर्थन नहीं करते लेकिन अब आपकी अपनी पार्टी के नेता ने इस देश के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित प्रधानमंत्री की हत्या का खुलेआम आह्वान किया है। यदि आपने कार्रवाई नहीं की तो इसका स्पष्ट मतलब होगा कि आप उनके शब्दों का समर्थन करते हैं।

भाजपा सांसद पीसी मोहन ने कांग्रेस नेता बेलूर गोपालकृष्णा के विवादास्पद भाषण को शर्मनाक कृत्य बताया है और मुख्यमंत्री से तत्काल उचित कार्यवाई करने का आग्रह किया है।

भाजपा एमएलसी लहरसिंह ने भी मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को एक पत्र लिखकर इस मामले को गंभीरता से लेने और तत्काल कार्रवाई करने को कहा है।

टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर गोपालकृष्णा ने अपनी टिप्पणी का बचाव किया। उन्होंने कहा, मैंने कभी नहीं कहा कि मैं मोदी को मारूंगा। इन लोगों ने राष्ट्रपिता का अपमान किया, उनके पुतले पर गोली चलाई। उन्होंने कहा कि आज अगर गांधी जिंदा होते तो ये लोग उनकी गोली मारकर हत्या कर देते।

गोपालकृष्णा ने कहा, मैंने केवल उनसे (घोर दक्षिणपंथी संगठनों) से सवाल किया कि क्या उनमें प्रधानमंत्री पर गोली चलाने की हिम्मत है?

 

LEAVE A REPLY