england vs west indies
england vs west indies

ब्रिजटाउन/एएफपी। जेसन राय और जो रूट के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना रिकार्ड लक्ष्य हासिल करते हुए वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया। वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल (135) के 24वें एकदिवसीय शतक की बदौलत आठ विकेट पर 360 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड ने हालांकि राय की 85 गेंद में 125 रन की तूफानी पारी और रूट के 97 गेंद में 102 रन की बदौलत आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 364 रन बनाकर जीत दर्ज की।

यह वेस्टइंडीज की सरजमीं पर हासिल किया जाने वाला सबसे ब़डा लक्ष्य है। कुल मिलाकर यह तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है जिसे हासिल किया गया। राय ने सिर्फ 65 गेंद में शतक पूरा किया जो कैरेबियाई सरजमीं पर सबसे तेज एकदिवसीय शतक है। उन्होंने जानी बेयरस्टा (34) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। राय ने बेयरस्टा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान रूट के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की।

वह 27वें ओवर में लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद पर पवेलियन लौटे लेकिन तब तक इंग्लैंड की टीम के लिए ठोस मंच तैयार हो चुका था। टेस्ट कप्तान रूट ने इसके बाद मोर्चा संभाला और सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन के साथ तीसरे विकेट के लिए 16 ओवर में 116 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

मोर्गन और रूट इसके बाद पवेलियन लौटे लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचने में परेशानी नहीं हुई। इससे पहले क्रिस गेल ने 129 गेंद में 12 छक्कों और तीन चौकों की बदौलत 135 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की पारी में 23 छक्के लगे जो नया रिकार्ड है। विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप ने भी 64 रन की पारी खेली जबकि डेरेन ब्रावो ने 40 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 37 जबकि आदिल राशिद ने 74 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। क्रिस वोक्स ने 59 रन देकर दो विकेट चटकाए।

LEAVE A REPLY