हैकिंग
हैकिंग

मुंबई। मॉरिशस के एक दिग्गज बैंक की शाखा को हैकरों ने निशाना बनाया और 143 करोड़ रुपए निकाल लिए। जानकारी के अनुसार, यह मामला स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की मुंबई स्थित शाखा का है। हैकरों ने बैंक के सर्वर से छेड़छाड़ कर इतनी बड़ी रकम उड़ा ली। इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की नरीमन पॉइंट शाखा ने शिकायत दर्ज कराई है।

इस शिकायत के अनुसार, अज्ञात ​हैकरों ने बैंक के सर्वर को हैक किया। उसके बाद उन्होंने खातों में सेंध लगाई। उन्होंने बड़ी संख्या में रकम उड़ाई और उसे दूसरी जगह ट्रांसफर किया। यह रकम भारत के बाहर भेजी गई है। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी शख्स की गिरफ्तारी नहीं हुई है। विशेषज्ञ इस मामले की जांच कर रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत सहित पूरी दुनिया में साइबर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं। अपने देश में भी काफी लोग धोखाधड़ी का शिकार होकर कुल करोड़ों रुपए की रकम गंवा चुके हैं। इसके लिए साइबर लुटेरे नए-नए हथकंडे अपनाते हैं। यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो मौजूद हैं जिनमें साइबर ठगों की आवाज रिकॉर्ड कर उनसे आगाह किया गया है।

ऐसे लोग खुद को आरबीआई का अधिकारी, बैंक मैनेजर, एटीएम सेंटर का अधिकारी आदि बताते हैं। ये इतनी चालाकी से बात करते हैं कि कई लोग इनके झांसे में आ जाते हैं। फिर वे उनसे बैंक खाते का नंबर, पासवर्ड, ओटीपी आदि पूछकर रकम उड़ा लेते हैं।

साइबर लुटेरे अब इनसे भी आगे बढ़कर सीधे बैंकों के सर्वर में सेंध लगा रहे हैं। पिछले दिनों महाराष्ट्र के ही एक बैंक से 94 करोड़ रुपए की रकम हैकिंग द्वारा निकाली गई। ऐसे में आम नागरिकों द्वारा सावधानी बरतने के साथ ही सरकार को आॅनलाइन सुरक्षा के लिए और मजबूत कदम उठाने होंगे।

ये भी पढ़िए:
– इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे: मप्र में भाजपा को बहुमत के संकेत, पसंद में शिवराज अव्वल
– कर्नाटक: दक्षिण तक पहुंची कांग्रेस-बसपा की रार? सरकार को बसपा विधायक ने दिया झटका
– गंगा की रक्षा के लिए 22 जून से आमरण अनशन कर रहे स्वामी सानंद का निधन
– कश्मीर: पीएचडी छोड़कर आतंकी बना मन्नान वानी सुरक्षाबलों की कार्रवाई में ढेर

LEAVE A REPLY