तिरंगे के साथ लोग
तिरंगे के साथ लोग

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में आतंकवाद, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे छाए हुए हैं। इप्सॉस के व्‍हाट वरीज द वर्ल्ड ग्लोबल सर्वे की रिपोर्ट को मानें तो भारत में लोग इन मुद्दों को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित हैं। हालांकि सर्वे एक सुनहरी तस्वीर भी पेश करता है। इसके मुताबिक, 73 प्रतिशत भारतीय इस संबंध में आशान्वित हैं कि उनका देश सही दिशा में जा रहा है।

सर्वे का दूसरा पहलू यह है कि 28 में से 22 देशों के लोगों ने यह माना कि उनका देश गलत दिशा में जा रहा है, ज​बकि इस सवाल को लेकर भारतीय काफी आशान्वित नजर आए। हर देश के कुछ मुद्दे दूसरे देशों के मुद्दों से अलग रहे। कुल मिलाकर सर्वे का यह नतीजा सामने आया कि लोगों ने आर्थिक चिंता, राजनीतिक भ्रष्टाचार, गरीबी और सामाजिक असमानता को बड़े मुद्दों में शुमार किया।

बेरोजगारी, अपराध, हिंसा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों ने भी लोगों को चिंतित किया है। भारत में पुलवामा हमले के बाद आतंकवाद एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा। इस तरह भारत में लोग आतंकवाद को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित नजर आए। इसके अलावा रोजगार भी एक बड़ा मुद्दा है। बता दें कि यह मासिक ऑनलाइन सर्वे 28 देशों में किया गया। इसमें 65 साल की उम्र तक के नागरिकों के विचारों को शामिल किया गया।

1 COMMENT

  1. नमस्ते। वर्तमान समय में देशभर के लोग देश हित की बात ज्यादा पसंद करते हैं। देश हित ही सबसे कर्म एवं धर्म है।

LEAVE A REPLY