एनएसए अजीत डोभाल
एनएसए अजीत डोभाल

वॉशिंगटन/(भाषा)। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भारत एवं पाकिस्तान में तनावपूर्ण स्थिति के बीच भारत में अपने समकक्ष अजीत डोभाल से दूसरी बार फोन पर बात की। पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले और बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर नई दिल्ली के हवाई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि ऐसा समझा जाता है कि डोभाल और बोल्टन ने बुधवार को फोन पर बातचीत के दौरान क्षेत्र में मौजूदा हालात पर चर्चा की। इससे पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने 15 फरवरी को बात की थी जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के तहत उसकी प्रतिबद्धताओं के तहत जिम्मेदार ठहराने और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के रास्ते में सभी रुकावटों को दूर करने का संकल्प लिया था।

बोल्टन ने सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ आत्मरक्षा करने के भारत के अधिकार का समर्थन किया और हमले के साजिशकर्ताओं को न्याय के दायरे में लाने के लिए भारत को हर संभव मुहैया कराने की पेशकश की। पुलवामा में जैश के हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इसके बाद भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया था। पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया था और एक पायलट को हिरासत में ले लिया था।

LEAVE A REPLY