cec op rawat
cec op rawat

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। दोपहर 3 बजे आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन राज्यों में चुनाव प्रकिया पर जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। अन्य राज्यों में एक चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों में वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा और वीडियोग्राफी कराई जाएगी। निष्पक्ष चुनाव के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। इस ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई।

जानिए, कहां कब चुनाव
छत्तीसगढ़: पहला चरण-12 नवंबर, दूसरा चरण- 20 नवंबर
मध्य प्रदेश और मिजोरम: 28 नवंबर
राजस्थान और तेलंगाना: 7 दिसंबर

इन चुनावों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान केंद्र पर किसी भी तरह की दिक्कत हो तो शिकायत कीजिए, उस पर कार्यवाही की जाएगी। इसीलिए हर जगह सीसीटीवी की व्यवस्था करवाई गई है।

यहां साथ चुनाव
इन तारीखों के मुताबिक चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों में एक ही दिन चुनाव कराने का निर्णय लिया है। मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को चुनाव होंगे। उसी दिन मिजोरम में भी चुनाव हैं। इसी प्रकार राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव हैं, तो तेलंगाना में भी इसी तारीख को मतदान होगा। सिर्फ छत्तीसगढ़ की तारीखें अलग हैं। वहां दो चरणों (12 नवंबर और 20 नवंबर) को मतदान होगा। यह निर्णय सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लिया गया है।

किस तारीख को क्या होगा?
छत्तीसगढ़: पहले चरण के मतदान के लिए 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन भरने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर है। नामांकन वापस लेने की तिथि 26 अक्टूबर है। फिर 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा।

वहीं दूसरे चरण के मतदान के लिए 26 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। उम्मीदवार 2 नवंबर को नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन वापस लेने की तिथि 5 नवंबर है। इसके बाद 20 नवंबर को 72 सीटों पर वोट पड़ेंगे।

मध्य प्रदेश-मिजोरम: दोनों राज्यों में एक ही चरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। मध्य प्रदेश में उम्मीदवार 9 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही दिन (28 नवंबर) मतदान होगा।

राजस्थान-तेलंगाना: सबसे आखिर में राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होंगे। राजस्थान में 12 नवंबर को चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। उम्मीदवार 19 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन वापस लेने की तिथि 22 नवंबर है। दोनों राज्यों में एक ही दिन (7 दिसंबर) चुनाव होंगे। चुनावी बिगुल बजने के बाद सियासी हलचल तेज हो गई है।

LEAVE A REPLY