fruits for healthy skin
fruits for healthy skin

बेंगलूरु। वैसे तो कोई भी फल गैर-जरूरी नहीं है। सब स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं लेकिन अगर हेल्थ के साथ-साथ चेहरे पर कांति चाहिए तो यहां हम उन खास फलों के बारे में बताएंगे जो आपके त्वचा को सुडौलपन और चमक प्रदान करेंगे। इनमें पहला पसंदीदा फल है- पपाया यानी पपीता। यह वाकई त्वचा के लिए सबसे कुदरती फायदेमंद तोहफा है जो उसे तनाव और चमक प्रदान करता है।

अगर जई के आटें में गूंदकर पपाया के गूदे को 10 मिनट तक चेहरे में लगाया जाए और फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से मुंह धोया जाए तो चेहरा बिल्कुल चमक जाता है। पपीता और खीरे का गूदा आपस में मिक्स करके उसे आंखों के चारों तरफ लगाने से आंखों के इर्द-गिर्द काले धब्बे नहीं रहते। लेकिन याद रखें, पपीते का उपयोग सिर्फ शरीर की त्वचा चमकाने तक ही सीमित नहीं है। इसे अगर आप अपनी मेन्यू का हिस्सा बनाते हैं तो यह आपको चमकती त्वचा के साथ-साथ दुरुस्त हाजमा और शरीर के लिए दूसरे जरूरी तत्व प्रदान करता है।

आपकी त्वचा अगर सनबर्न का शिकार हो गई है तो एक चम्मच ग्लिसरीन को सेब के गूदे में मिलाइए और अच्छे से दोनों को पतले लेप सरीखा कर लीजिए। इसे अपने चेहरे में 15 मिनट तक लगाइए और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। अगर आप बहुत थक गई हैं और अपनी त्वचा को गहरे तक थकान मुक्ति का एहसास कराना चाहती हैं तो कद्दूकश किया हुआ दो चम्मच सेब, दो टुकड़े मसले हुए पपीते के, एक चम्मच फ्रेश क्रीम और एक चम्मच चीनी मिट्टी को मिलाइए।

इस मिश्रण को चेहरा साफ करने के लिए चेहरे पर लगाइए और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दीजिए। फिर देखिए कैसे त्वचा चमक से भर नहीं जाती है। केला शानदार फेश मास्क बनता है। केला न सिर्फ आपकी त्वचा को स्वस्थ और रंगत प्रदान करता है। अपितु यह रोओं के पोरों को साफ करता है, जिससे कि शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह तीव्र होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

यह सूखी त्वचा को रंगत प्रदान करता है और स्पा सेंटरों में जाने वाले ग्राहकों को गहरी संतुष्टि प्रदान करता है। संतरा वह फल है जो खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद है। यह विटामिन-सी का भंडार है। साइट्स कुल का यह फल त्वचा की सफाई भी करता है, उसे चमक भी प्रदान करता है और उसे स्वस्थ भी बनाता है। अपनी त्वचा में ताजे संतरे के छिल्के को रगड़िए फिर एहसास करिए कि कैसे आपकी त्वचा धीरे-धीरे टाइट हो रही है।

अगर संतरे से चेहरा साफ करना चाहती हैं तो एक संतरे का जूस निकालिए और उसे बर्फ की ट्रे में रखकर जमा दीजिए। जब जूस जम जाए तो उसे निकालिए और चेहरे में धीरे-धीरे उसे मलिए। वह जूस आपको हर तरह की थकान से मुक्ति देगा। अंगूर बदनाम है-अंगूर की बेटी के लिए लेकिन यही अंगूर ब्यूटिशियनों और उन्हें जो कास्मेटिक की समझ रखते हैं, खूब भाता है। भाए क्यों न आखिर यह तैलीय और कम्बीनेशन त्वचा के लिए शानदार जो होता है।

यह एएचए में रिच होता है। अंगूर का जूस एस्ट्रीजेंट की तरह क्रिया करता है। यह एक नेचुरल टोनर भी है। एक पौंड पामग्रेनेट यानी अंगूर के बीच को फ्रेश स्क्रब के लिए इस्तेमाल करिए। यह तैलीय त्वचा को बिल्कुल ताजगी प्रदान कर देगा।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY