pm narendra modi
pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम के कार्यक्रम में देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने देश में स्वच्छता को लेकर सरकार के अभियान के लिए कहा कि हमने चार साल में जो लक्ष्य हासिल किया है, वह पिछले 60 से 70 सालों में नहीं किया जा सका। मोदी ने आम नागरिकों के अलावा अभिनेता अमिताभ बच्चन और उद्योगपति रतन टाटा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। अमिताभ बच्चन ने इस अभियान की तारीफ की और कहा कि इसके लिए निजी तौर पर भी कोशिश जरूरी है।

दिग्गज अभिनेता ने कहा कि उन्होंने खुद के स्तर पर काम किया। उन्होंने बताया कि मुंबई के वर्सोवा बीच पर भी स्वच्छता की दिशा में प्रयास किया गया। अमिताभ ने इस अभियान से लोगों में स्वच्छता के प्रति आई जागरूकता का उल्लेख किया। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने उनको धन्यवाद​ दिया और कहा कि दो वर्ष पहले हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन को स्वच्छता से जोड़ा था। मोदी ने उनकी पंक्तियों को देश से जोड़ने के लिए आभार प्रकट किया।

वहीं उद्योगपति रतन टाटा ने भी स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आगे भी इस अभियान के साथ रहेंगे। उन्होंने तकनीकी के जरिए अभियान में योगदान की बात कही। प्रधानमंत्री ने टाटा द्वारा इस दिशा में किए गए योगदान की तारीफ की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेहसाणा (गुजरात) और डिब्रूगढ़ (असम) के स्वच्छाग्रहियों से बातचीत की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश में स्वच्छता को लेकर आए सकारात्मक बदलाव को सराहा। उन्होंने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि 4 वर्ष में 8 करोड़ शौचालय बनेंगे। मोदी ने कहा कि स्वच्छता का कवरेज कभी 40 प्रतिशत था, जो अब 90 प्रतिशत तक हो गया है। उन्होंने पिछले चार वर्षों में स्वच्छता के क्षेत्र में हुई प्रगति का उल्लेख किया। मोदी ने कहा कि स्वच्छता को लेकर इतनी प्रगति पिछले 60 से 70 सालों में नहीं हो पाई। उन्होंने स्वच्छता की आदतों को अपनाने पर जोर दिया। देश में स्वच्छता के क्षेत्र में हो रहे अच्छे बदलावों का श्रेय देशवासियों और स्वच्छाग्रहियों को दिया।

ये भी पढ़िए:
– पानी में डुबोकर रोटी खा रहे इस बुजुर्ग का वीडियो आपके मन में कई सवाल छोड़ जाएगा
– रेस्टोरेंट कर्मचारी को जन्मदिन पर अचानक मिला ऐसा तोहफा कि आंखें हो गईं नम
– हर रोज बढ़ रही है नंदी की यह मूर्ति, श्रद्धालु मानते हैं शिवजी का चमत्कार
– पाकिस्तान के लिए जासूसी मामले में पूर्व वैज्ञानिक की जीत, अब मिलेंगे 50 लाख रुपए
– एनआईए ने किया खुलासा, वसूली के बाद जंगल में यहां पैसा छुपाते हैं माओवादी

LEAVE A REPLY