sikkim airport inauguration
sikkim airport inauguration

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्किम के पहले हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री रविवार शाम को ही गंगटोक पहुंच गए थे। वे हवाईअड्डे का उद्घाटन करने के लिए सड़क मार्ग से उस स्थल तक पहुंचे। सिक्किम पहुंचने पर सेना के हेलिपैड पर राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उनका स्वागत किया था।

सिक्किम को पहले हवाईअड्डे की सौगात मिलने से प्रदेशवासी बहुत खुश हैं। अब उन्हें हवाई सफर के लिए यहीं से विमान सुविधा मिल सकेगी, जिससे समय और धन की बचत होगी। इसके अलावा यह हवाईअड्डा देश की सुरक्षा के लिहाज से भी काफी अहम होगा। चूंकि यहां से चीन के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में सैन्य रणनीति के लिए भी यह हवाईअड्डा अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

प्रधानमंत्री का सिक्किम दौरा काफी चर्चा में है, लेकिन इसके साथ ही कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता की तस्वीरें पोस्ट की हैं। उन्होंने ये तस्वीरें #IncredibleIndia लिखकर पोस्ट कीं। इस तरह मोदी ने यात्रा के साथ ही सिक्किम के पर्यटन का भी प्रचार कर दिया। इन तस्वीरों को हजारों लोगों ने पसंद किया है। कई यूजर्स ने लिखा है कि ये तस्वीरें देखने के बाद वे सिक्किम जाना चाहेंगे। अब हवाईअड्डे से जुड़ने के बाद लोगों को काफी सहूलियत होगी।

उल्लेखनीय है कि यह हवाईअड्डा राजधानी से करीब 33 किमी दूर स्थित है। इसका विस्तार 201 एकड़ से ज्यादा जमीन पर है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई करीब 4,500 फीट है। यहां करीब ही पाकयोंग नामक गांव है। वहां से यह हवाईअड्डा करीब दो किमी दूर एक पहाड़ की चोटी पर है।

इससे पहले सिक्किम के लोगों को हवाई सफर के लिए पश्चिम बंगाल के बागडोगरा या कोलकाता जाना पड़ता था। पाकयोंग हवाईअड्डे के निर्माण में करीब 605 करोड़ रुपए की लागत आई है। यहां से भारत-चीन की अंतरराष्ट्रीय सीमा करीब 60 किमी दूर है। देश की सुरक्षा के लिए सेना भी इस हवाईअड्डे का इस्तेमाल कर सकेगी।

ये भी पढ़िए:
– इस देश के एक हिस्से में दिन तो दूसरे में होती है रात, पुरुषों से ज्यादा है महिलाओं की तादाद
– सेक्युलर मोर्चे के तौर पर शिवपाल ने साधे कई निशाने, क्या सपा को होगा नुकसान?
– अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को बताया दीमक, कहा- ‘चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे’
– इटली के वो 4 कानून जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे, न मानने पर पड़ जाते हैं लेने के देने

LEAVE A REPLY