PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनावों के लिए कई मुद्दे छाए हुए हैं। साथ ही राजनेताओं और सरकारों की कमियों-खूबियों का खूब जिक्र हो रहा है। विभिन्न सर्वे जनमानस का रुख भांपने में जुटे हैं। एक सर्वे में 67 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में देश सही दिशा की ओर अग्रसर है। हालांकि लोगों ने ऐसे कई मुद्दे गिनाए जिन पर और ज्यादा गंभीरता से काम करने की जरूरत है।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, रिसर्च कंपनी इपसोस ने ‘दुनिया को क्या चिंता है’ सवाल पर सर्वे किया। सर्वे में शामिल 44 प्रतिशत लोगों ने माना कि भारत में बेरोजगारी और आर्थिक व राजनीतिक भ्रष्टाचार बड़े मुद्दे हैं। वहीं 33 प्रतिशत लोगों ने हिंसा और अपराध को बड़ी चुनौती बताया।

सर्वे में 21 प्रतिशत लोगों ने आतंकवाद को बड़ा खतरा माना। शिक्षा के मुद्दे पर सिर्फ 19 प्रतिशत भारतीय ही चिंतित दिखे। पर्यावरण के लिए चिंतित दिखाई देने वाले लोगों का आंकड़ा इससे भी कम (15 प्रतिशत) था। सर्वे में 13 प्रतिशत लोगों ने खराब स्वास्थ्य सुविधाओं की बात कही। मुद्रास्फीति पर 11 प्रतिशत लोगों ने चिंता जताई तो 10 प्रतिशत लोग समाज में नैतिकता की कमी से चिंतित दिखाई दिए।

दूसरी ओर 67 प्रतिशत भारतीयों ने माना कि मोदी के राज में देश ने सही दिशा पकड़ी है और वह तरक्की की ओर जा रहा है। सर्वे में शामिल लोगों ने भारतीय बाजार के प्रति भी आशा जताई। शीर्ष चार आशावादी बाजारों में भारत तीसरे स्थान पर रहा है।

ये भी पढ़िए:
– आॅनलाइन सेंध: मुंबई स्थित दिग्गज बैंक की शाखा से सर्वर हैक कर लूट लिए 143 करोड़ रुपए
– क्या दुनियाभर में अगले 48 घंटों में ठप हो जाएगा इंटरनेट?
– अलीगढ़ मुस्लिम विवि में आतंकी मन्नान वानी के लिए शोक सभा से मचा हड़कंप, 3 छात्र निलंबित
– अपराध कथा के कार्यक्रम और इंटरनेट सर्च से रचा षड्यंत्र, तिहरे हत्याकांड में चौंकाने वाले खुलासे

LEAVE A REPLY