arun jaitley
arun jaitley

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को तेल की कीमतों में कटौती कर बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2.50 रुपए घटाए हैं। इस संबंध में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अंतरमंत्रालयी बैठक में तय किया गया कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपए घटेगी। वहीं ऑइल मार्केटिंग कंपनी (ओएमसी) एक रुपया घटाएंगी।

वित्त मंत्री ने राज्यों से गुजारिश की है कि वे भी तेल की कीमतों में इतनी ही कटौती करें, ताकि नागरिकों को 5 रुपए की राहत मिल सके। अरुण जेटली ने मौजूदा वैश्विक अर्थव्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि अमेरिका ने ब्याज दर बढ़ाई है तो उसका असर बाजार पर हुआ है।

वित्त मंत्री ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपए में उतार-चढ़ाव आए हैं। सरकार ने इसके लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं। आयात को लेकर भी कई तरह के आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया ​कि सरकार के इन फैसलों की बदौलत महंगाई नियंत्रण में है और यह 4 प्रतिशत से कम पर है। उन्होंने जीडीपी की स्थिति के बारे में बताया कि यह पिछली तिमाही में 8.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रही है।

उल्लेखनीय है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी इजाफा हो गया है। इसका यातायात के अलावा किसानों पर भी खासा असर पड़ा है। ईंधन की बढ़ती कीमतों से लोगों का बजट गड़बड़ा गया है। चूंकि अभी किसान रबी की फसल बोने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में तेल की ऊंची कीमतें उनके लिए बड़ी चुनौती बनी हुई हैं।

यहां राज्य सरकारों ने की कटौती की घोषणा
वित्त मंत्री द्वारा तेल की कीमतों में कटौती की घोषणा के बाद गुजरात और महाराष्ट्र की सरकारों ने बड़ा कदम उठाया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है कि प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर अतिरिक्त 2.50 रुपए प्रति लीटर राहत देने का फैसला किया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट कर बताया कि पेट्रोल और डीजल पर प्रदेश सरकार 2.50 रुपए अतिरिक्त कटौती करेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर कटौती का ऐलान कर दिया है।  त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और असम की सरकारें भी कीमतों में कटौती की घोषणा कर चुकी हैं।

कीमतें कम होने के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, मैं ओडिशा के मुख्यमंत्री से गुजारिश करता हूं कि वे भी दूसरे राज्यों की तरह पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2.50 रुपए की अतिरिक्त कटौती करें।

ये भी पढ़िए:
– योगी को घेरने की कोशिश में दिग्विजय ने पोस्ट की फर्जी तस्वीर, खूब उड़ रहा मजाक
– अगर भारत में हो जापान की इस तकनीक का इस्तेमाल तो मुफ्त में मिल सकती है बिजली!
– जेल में छुपकर बातें करता था कैदी, पोल खुलने के डर से निगल लिया मोबाइल
– भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली ने कुछ ऐसे सिखाई अंग्रेजी, वीडियो देखकर नहीं रुकेगी आपकी हंसी

LEAVE A REPLY