donald trump
donald trump

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफ की है। ट्रंप संयुक्त राष्ट्र के 73वें सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कई बातों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत एक बिलियन से ज्यादा लोगों का स्वतंत्र समाज है। ट्रंप ने भारत में आर्थिक सुधार के नतीजों पर कहा कि वहां लोग गरीबी से निकलकर मध्यम वर्ग में आ रहे हैं। ट्रंप ने भारत में गरीबी उन्मूलन पर कहा कि लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है।

इस मौके पर उन्होंने अपनी सरकार को भी सराहा। ट्रंप ने कहा कि उनके राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका का बहुत तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने उत्तर कोरिया को लेकर अपनी नीतियों को सफल बताया। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ हुई वार्ता सफल रही। अब उत्तर कोरिया से कोई मिसाइल उड़ती नहीं दिखती। उन्होंने कहा कि अब उत्तर कोरिया अपने पड़ोसी देशों को धमकियां नहीं दे रहा।

अपने संबोधन में ट्रंप ने एक चेतावनी भी दी है। यह चेतावनी उन देशों के लिए है जो अमेरिका से किसी भी तरह की मदद लेते हैं। बता दें कि पाकिस्तान भी अमेरिका से मदद लेने वाला प्रमुख देश है। ट्रंप ने अपनी चेतावनी में कहा है कि भविष्य में अमेरिका उसे ही मदद देगा जो उसका सम्मान करेगा।

ट्रंप ने स्पष्ट कहा, हम देखेंगे कि कौन क्या कर रहा और कौन क्या नहीं। जिन देशों को हमारे डॉलर मिलते हैं, जिन्हें हम सुरक्षा देते हैं वो असल में दिल से हमारा हित चाहते भी हैं या नहीं।

ट्रंप ने ईरान के लिए ​कहा कि वह अराजकता, मृत्यु और विनाश को बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि दूसरे देश उसे तब तक अकेला छोड़ें, जब तक कि वह अपने मार्ग से नहीं हटता। ट्रंप ने तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि ओपेक हर बार की तरह बाकी दुनिया का असम्मान कर रहे हैं। बता दें कि ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद ट्रंप ने ओपेक देशों से तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

भी पढ़िए:
– इस देश का राजकुमार समोसा ‘चुराते’ कैमरे में हुआ कैद, वायरल हो रहा वीडियो
– टीम इंडिया के हाथों पाक की धुनाई देख मैच बीच में छोड़कर चले गए मुशर्रफ, उड़ रहा मजाक
– भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ने ‘टिप-टिप बरसा’ पर मचाया धमाल, हिट हुआ वीडियो
– इस शख्स ने किया था शादी के लिए मना, इसलिए अब तक सिंगल हैं एकता कपूर!
– इस शहर में बढ़ता जा रहा लुटेरी दुल्हनों का जाल, रुपया और जेवर लूटकर हो रहीं फरार

LEAVE A REPLY