woman looking mirror
woman looking mirror

बेंगलूरु। दुकान में लगा शीशा हो या कार की खिड़की में लगा शीशा, यहां तक कि लोगों के धूप का चश्मा हो, ये सब अपने काम के अलावा एक और काम में उपयोग में आते हैं। दरअसल, अध्ययन में दावा किया गया है कि महिलाएं दिन में खुद को आठ बार आईने में निहारती हैं और यह आईना कुछ भी हो सकता है।

सर्वेक्षण के मुताबिक, दस में से एक महिला ने स्वीकार किया कि कार के पीछे चलते हुए उसके शीशे में अपने मेकअप और बालों को देखे बिना वह नहीं रह सकतीं। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में दो सौ महिलाओं को शामिल किया गया।

एक महिला ने कहा कि वह अपने बाथरूम के आईने में खुद को सर्वश्रेष्ठ पाती हैं, जबकि 20 में से एक का मानना था कि कार्यालय स्थित शौचालय के आईने में वह सबसे बदसूरत दिखती हैं। एक खबर में बताया गया कि सर्वेक्षण की सबसे रोचक बात यह रही कि 10 में से चार महिलाओं का मानना था कि वे अपने पसंदीदा आईने में अन्य के मुकाबले बेहतर दिखती हैं।

तस्वीरें देखकर भी बढ़ सकता है मोटापा!
अगर आप यह मानते हैं कि मोटापा सिर्फ अत्यधिक मात्रा में भोजन करने से बढ़ता है, तो आपको एक बार फिर से सोचने की जरूरत है। एक नए अध्ययन के अनुसार, वसायुक्त खाने की चीजों की तस्वीर भी मोटापा बढ़ाने में योगदान देती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इन तस्वीरों से लोगों में खाने की इच्छा और प्रबल हो जाती है। अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि ऐसी तस्वीरों से दिमाग का वह हिस्सा सक्रिय हो जाता है, जो भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY