अब फेसबुक पर फर्जी ‘प्रिया एंजल’ की खैर नहीं, आ गया पोल खोलने वाला फीचर

0
255
FaceBook
FaceBook

बेंगलूरु। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर अब फर्जी अकाउंट बनाने वालों की खैर नहीं, क्योंकि कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जो उनकी पोल खोल देगा। यह फीचर यूजर्स के लिए काफी सुविधाजनक होगा, क्योंकि इससे वे बहुत आसानी से यह मालूम कर सकेंगे कि जिस अकाउंट के जरिए उनके पास मैसेज आया है, वह असली है या नकली।

यह फीचर मैसेज भेजने वाले अनजान यूजर के बारे में कई बातें साझा करेगा। जैसे- यह अकाउंट कब बनाया गया, किस देश से यह अकाउंट खोला गया, जो व्यक्ति मैसेज भेज रहा है उसने अकाउंट बनाने में फोन नंबर का इस्तेमाल किया है या ईमेल आईडी का। इसके अलावा फीचर यह भी बताएगा कि उस नाम से मिलता-जुलता व्यक्ति फ्रेंडलिस्ट में है या नहीं।

बहुत जल्द यह फीचर यूजर्स के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा। इसकी खूबियां जानने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कई प्रतिक्रियाएं व्यक्त कीं। कहा जा रहा है कि अब फेसबुक पर फर्जी ‘प्रिया एंजल’ बनकर लोगों से दोस्ती और ठगी करने वालों का पर्दाफाश हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि हाल में सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल और फेक न्यूज की बाढ़-सी आ गई है। फर्जी प्रोफाइल के जरिए कई लोगों से ठगी हो चुकी है। कई बार ऐसी प्रोफाइल के पीछे एक संगठित गिरोह काम करता है जो लोगों को दोस्ती व प्यार के नाम पर फांसकर ब्लैकमेल करता है और धन की मांग करता है।

फर्जी प्रोफाइल के जरिए फेक न्यूज पोस्ट करने और सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। ऐसे मामलों में जिम्मेदार शख्स नाम बदलकर घटनाओं को अंजाम देते हैं। फेसबुक का नया फीचर फर्जी प्रोफाइल पर अंकुश लगाने में कितना कारगर साबित होता है, यह तो उसके उपयोग के बाद ही पता चलेगा।

ये भी पढ़िए:

क्या सचमुच डूब जाएगी मुंबई?
यहां मौत नहीं ज़िंदगी बांट रहे हैं यमराज

Facebook Comments

LEAVE A REPLY