यहां भीड़ के सामने ट्रेन भी लाचार, हर कोई चला रहा मनमर्जी

0
334

नई दिल्ली। हम बहुत व्यस्त लोग हैं। इतने व्यस्त कि जब ट्रेन बिल्कुल करीब हो तो भी पटरियां पार करने का दम रखते हैं। यकीन न हो तो किसी भी रेलवे फाटक के पास जाकर देख लें। आपको ऐसे कई ‘शूरवीर’ मिल जाएंगे जो जान जोखिम में डालकर पटरियां पार कर ही लेते हैं।

कुछ लोगों को तो इन पटरियों को पार कर एक अजीब तरह की फीलिंग आती है। मानो हमने अंतरराष्ट्रीय दौड़ प्रतियोगिता का कोई ओलिंपिक जीत लिया हो और अब खेल कमेटी तमगा थमाकर बधाई देगी। आखिर इतनी भारी-भरकम ट्रेन के सामने से यूं रॉकेट की तरह फूर्ति के साथ निकलना कोई हंसी-खेल तो नहीं है। बड़ा कलेजा चाहिए, कानून तोड़ना पड़ता है, जोखिम लेना पड़ता है, तब कहीं जाकर पटरियां पार होती हैं।

अब इस वीडियो को ही देख लीजिए। यहां ट्रेन हॉर्न ​दिए जा रही है, दिए जा रही है कि जनाब आप रास्ते से हटें तो हम भी आगे निकल जाएं। पर जैसा कि हमने सबसे पहले कहा, हम बहुत व्यस्त लोग हैं। सो किसी की मान-मनौवल और नसीहत का ज्यादा असर नहीं होता। अगर होता भी है तो थोड़ी देर के लिए।

वीडियो में रेल कर्मचारी लोगों को रोकते दिख रहा है लेकिन लोग मौका पाकर भागे चले जा रहे हैं। हां, कई बाइक सवार बिना हेलमेट निकल गए। उन्हें कुछ देर इंतजार करना मुश्किल लग रहा था। यह वीडियो किस जगह का है, यह ज्यादा मायने नहीं रखता। जरूरी बात यह है कि हम अपनी हिफाजत के लिए भी कानून का पालन क्यों नहीं करते। ऐसी तस्वीर आपको कश्मीर से कन्याकुमारी तक कई जगह मिल जाएगी। इसलिए क्या फर्क पड़ता है कि यह वीडियो दरभंगा का हो या दिल्ली का, कानपुर का हो या कोटा का, बीकानेर का हो या बरेली का!

सूचना का अधिकार के जरिए मांगी गई एक जानकारी से खुलासा हुआ है कि मुंबई में ट्रेन संबंधी हादसों में जनवरी 2013 से अगस्त 2018 के बीच 18,423 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं घायलों की तादाद 18,847 है। यह आंकड़ा सिर्फ मुंबई का है। अगर देशभर की बात करें तो यह इससे कहीं ज्यादा होगा। इसलिए खुद की नहीं तो कम से कम उन लोगों की परवाह करें जो घर पर आपका इंतजार कर रहे हैं। कृपया रेलवे के नियमों का पालन करें। जोखिमपूर्ण ढंग से रेल की पटरियां पार न करें। आपकी एक गलती कई लोगों को भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़िए:
– वो मंडी जहां आलू-गोभी की तरह बिकते हैं पिस्टल और खतरनाक हथियार, किलो के भाव गोलियां!
– शादी में दहेज पर बिगड़ी बात, लड़की वालों ने दूल्हे का कर दिया मुंडन!
– केरल नन दुष्कर्म मामले में बिशप के खिलाफ बयान देने वाले अहम गवाह की मौत, गहराया रहस्य
– फरार हुए दशहरा कार्यक्रम आयोजक ने जारी किया वीडियो, रोते हुए बोला- मेरी क्या गलती?

LEAVE A REPLY