37 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान में हुई पायलटों के बीच हाथापाई, 157 यात्रियों की जान अटकी

0
148
Iraqi Airways
Iraqi Airways

यह सब देख सुरक्षाकर्मी आ गए और हालात पर काबू पाया। वहीं विमान में बैठे यात्रियों की जान आसमान में अटकी रही, क्योंकि अगर पायलटों के झगड़ा बेकाबू हो जाता तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

बगदाद। यात्रियों के विमान में बैठने के बाद पायलटों पर यह जिम्मेदारी आती है कि वे उन्हें सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाएं। इस बात को भूल दो पायलट उस समय हाथापाई करने लगे जब विमान करीब 37 हजार फीट की ऊंचाई पर था। हालांकि गनीमत यह रही कि कोई दुर्घटना नहीं हुई और यात्रियों की जान बची रही। ये पायलट इराकी एयरवेज के हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद इन्हें निलंबित कर दिया गया। जिस समय यह झगड़ा हुआ, विमान में 157 यात्री सवार थे।

यह विमान ईरान के मशद शहर से इराक की राजधानी बगदाद जा रहा था। एयरवेज प्रबंधन को सह-पायलट ने इस घटना की सूचना दी। उसने एक पत्र में लिखा कि दूसरे पायलट ने उसके साथ पहले तो बहस शुरू की। फिर जब एयरहॉस्टेस आई तो उसे मना कर दिया कि उसके लिए खाना न लेकर आए। उसका कहना था कि इसके लिए ठीक तरह से इजाजत नहीं ली गई। इसके बाद दोनों झगड़ा हो गया जो बढ़ता ही गया। आखिर में दोनों के बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई।

जब वह पायलट खाना खा चुका तो उसने साथी पायलट को धक्का दिया और उसकी बेइज्जती करने की कोशिश की। यह सब देख सुरक्षाकर्मी आ गए और हालात पर काबू पाया। वहीं विमान में बैठे यात्रियों की जान आसमान में अटकी रही, क्योंकि अगर पायलटों के झगड़ा बेकाबू हो जाता तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

आखिरकार विमान सु​रक्षित नीचे उतर गया, लेकिन पायलटों का झगड़ा खत्म नहीं हुआ। वे एक बार फिर झगड़ने लगे। सह-पायलट ने आरोप लगाया कि जब दूसरे पायलट ने उसे मारा तो अपनी रक्षा के लिए उसे भी वैसा ही जवाब देना पड़ा। इसके बाद मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा। उनके खिलाफ जांच चल रही है। कहा जा रहा है कि अधिकारी इन पर आजीवन प्रतिबंध तक लगाना चाहते हैं ताकि दूसरे पायलटों को सबक मिले।

ये भी पढ़िए:
– गलत नीतियों से बर्बाद हुआ यह अमीर देश, यहां वकील भी कर रहे दूसरों के घरों में झाड़ू-पोछा
– रेहम ने फिर खोले इमरान के राज़, बोलीं- ‘फौज को चाहिए जूते पॉलिश वाला, इमरान सबसे बेहतर’
– जापान से सीखें राष्ट्रभाषा का सम्मान, बुलेट ट्रेन लेने के लिए भारतीयों को सीखनी पड़ी जापानी

Facebook Comments

LEAVE A REPLY