pm modi jagadalpur rally
pm modi jagadalpur rally

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के लिए पहले दौर के मतदान से पूर्व शुक्रवार को चुनाव प्रचार करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। जगदलपुर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह अर्बन नक्सलियों को बढ़ावा देती है। उन्होंने कांग्रेस पर सवाल दागा कि जब सरकार अर्बन नक्सलियों पर कार्रवाई करती है तो कांग्रेस उनके बचाव में क्यों खड़ी हो जाती है।

मोदी ने स्थानीय भाषा में अपने संबोधन की शुरुआत की। इसके बाद कांग्रेस पर कई आरोप लगाए। उन्होंने कथित अर्बन नक्सलियों पर कहा कि ये जंगलों से बहुत दूर शहरों में बैठे लोग हैं जो अपने रिमोट कंट्रोल से आदिवासियों के जीवन को नष्ट कर रहे हैं। मोदी ने पूछा, क्या आपकी जिंदगी बर्बाद करने वालों को माफ करेंगे? प्रधानमंत्री ने अर्बन नक्सलियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ये शहरों में आराम की जिंदगी गुजारते हैं और अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजते हैं, जबकि वहां बैठे रहकर आदिवासी बच्चों को तबाह करने में जुटे रहते हैं। मोदी ने ऐसे लोगों के लिए कठोर शब्द इस्तेमाल करते हुए इन्हें राक्षसी प्रवृत्ति वाला बताया।

नन्हे हाथों में बंदूक
मोदी ने कहा कि ऐसे लोग उन बच्चों को बंदूक थमा देते हैं जिनके हाथों में कलम होनी चाहिए। ऐसा कर वे बच्चों की जिंदगी तबाह कर देते हैं। उन्होंने स्कूलों में आग लगाकर शिक्षण व्यवस्था को बाधित करने वालों के लिए कहा कि यह राक्षसी मनोवृत्ति नहीं तो क्या है। मोदी ने पिछले दिनों नक्सली हमले में जान गंवाने वाले कैमरामैन का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि उसका क्या गुनाह था, वह आपके सपनों के लिए कंधों पर कैमरा लेकर आया था लेकिन यहां उसे मार दिया गया।

मोदी ने नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों का भी उल्लेख किया। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस नेता राज बब्बर के उस बयान पर हमला बोला, जिसमें उन्होंने नक्सली हमलों के लिए क्रांति शब्द का इस्तेमाल किया था। मोदी ने उपस्थित लोगों से पूछा, माओवादी निर्दोषों की हत्या करें और कांग्रेस नेता उन्हें क्रांतिकारी कहें, क्या ऐसी पार्टी की जगह देश में होनी चाहिए?

झूठ का भविष्य नहीं
मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस झूठ बोलकर गुमराह कर रही है और झूठी बातें बोलने वालों का कोई भविष्य नहीं होता। उन्होंने आरोप लगाया कि अब तक कांग्रेस दलित, गरीब, वंचित लोगों को वोटबैंक समझती आई है और इंसान मानने को भी तैयार नहीं है। उन्होंने कांग्रेस पर आदिवासियों का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग आदिवासियों के पहनावे और संस्कृति का मजाक उड़ाते हैं।

मोदी ने अपने संबोधन में पूर्वोत्तर की एक घटना का उल्लेख किया कि आदिवासी समाज ने उन्हें अपने यहां प्रचलित पगड़ी पहनाई और बाद में कांग्रेस के नेता मजाक उड़ाने लगे। उन्होंने कहा कि आदिवासियों को भी इस तरह मजाक उड़ाया जाना अच्छा नहीं लगा। मोदी ने कहा कि पुरानी सरकारों में लोग सोच भी नहीं सकते थे, भाजपा ने नक्सली इलाकों में विकास की ओर कदम बढ़ाया। उन्होंने वाजपेयी सरकार के दौरान हुए विकास कार्यों और आदिवासियों के लिए अलग मंत्री व विभाग बनाए जाने का उल्लेख किया। मोदी ने पुराने साथी बलिराम कश्यप के बारे में कहा कि उन्होंने बस्तर घुमाया ​था।

‘महलों में पले कांग्रेस के नेता’
मोदी ने लोकतंत्र के लिए भाजपा को वोट देने की अपील की। उन्होंने 60 आदिवासियों को गोली मारे जाने की घटना पर कांग्रेस से जवाब मांगा। उन्होंने कांग्रेस पर शब्दबाण चलाते हुए कहा कि इसके नेता महलों में पले-पढ़े, जमीन से कटे हुए और सोने की चम्मच लेकर पैदा हुए हैं। उन्होंने बांस को पेड़ की श्रेणी में डाल दिया था जिससे आदिवासियों को बांस काटने में दिक्कत आती थी। बाद में भाजपा ने इसे ग्रास की श्रेणी शामिल किया।

मोदी ने जनता को भाजपा की हाई कमान बताते हुए कहा कि कांग्रेस की पिछली सरकारों ने छत्तीसगढ़ का विकास रोकने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि जो काम पहले ​केंद्र की वजह से 10 सालों में नहीं हो पाते थे, वे चार साल में हुए। उन्होंने सरकारों की तुलना करते हुए कहा कि 10 साल में 20 हजार किमी सड़कें बनीं। हमारी सरकार केंद्र में आने के बाद चार साल में ही 30 हजार किमी सड़कें बन गईं। मोदी ने कहा कि चार साल में प्रदेश के 9 हजार गांव सड़कों से जुड़े। उन्होंने लोगों से पूछा, आपको काम करने वाली सरकार चाहिए या काम रोकने वाली? .. यदि बस्तर के किसी कोने में दूसरा आ गया तो आपके सपनों में दाग लगा देगा।

वाजपेयी के सपनों का जिक्र
मोदी ने कहा कि वे अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों को पूरा करना चाहते हैं और तब तक चैन से नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की उम्र 18 साल हो गई है। मोदी ने लोगों को भरोसा दिलाया कि दिल्ली में बैठी सरकार उनके सपनों को हकीकत में बदलने के लिए काम कर रही है।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास मंत्र को लेकर चल रही है। यहां अपना-पराया, जातिवाद, परिवारवाद और किसी किस्म के भेदभाव के लिए स्थान नहीं है। उनसे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में हुए विकास कार्य गिनाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने बस्तर में अनेक विकास कार्य किए हैं। उन्होंने एक रुपए किलो चावल, पट्टे, सड़क, पुल, अस्पताल आदि का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री का संबोधन उनके फेसबुक पेज से भी लाइव किया गया जहां लाखों लोगों ने उन्हें सुना।

LEAVE A REPLY