health and beauty tips
health and beauty tips

बेंगलूरु। आम तौर पर देखने में आता है कि कुछ महिलाएं जब वजन घटाती हैं तो उनके चेहरे पर इसका बुरा प्रभाव दिखाई देने लगता है। ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिनके चेहरे पर वजन घटने पर किसी प्रकार का प्रभाव न दिखे। ऐसा होने पर जिन महिलाओं का रंग गोरा होता है, उनका रंग पीला पड़ने लगता है, उनकी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं और जिन महिलाओं का रंग सांवला होता है उनका चेहरा और भी सांवला लगने लगता है। जो महिलाएं चेहरे की सुंदरता खो जाने या रौनक कम हो जाने से परेशान हैं, उनके लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए जा रहे हैं।

पहले यह करें
क्लींजिंग मिल्क से चेहरे को सुबह-शाम साफ करें। इसके अलावा आप ब्लीचिंग क्रीम का प्रयोग करें। इसे लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा पानी से साफ करें। इससे आपके चेहरे के रोएं हलके भूरे हो जाएंगे और आपके चेहरे पर रौनक आ जाएगी। ब्लीच के बाद किसी भी कोल्ड क्रीम से मालिश करके त्वचा के अनुरूप फेस पैक लगाएं। सूखने के बाद पैक को पहले स्पंज से गीला करके अंगुलियों की मदद से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करते हुए छु़डाएं, इससे चेहरे की मृत त्वचा पैक के साथ निकल जाएगी।

मेकअप से पाएं बेहतर रूप
ऊपर बताए गए उपायों के अलावा सही ढंग से किया गया मेकअप ही ऐसा उपाय है, जिससे चेहरे पर तुरंत रौनक आ जाती है। आप मेकअप इस तरह से करें-

* सबसे पहले चेहरे को क्लीजिंग मिल्क से साफ करें।
* क्लींजिंग को चेहरे के दाग-धब्बों तथा आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं। इसे अपनी अंगुलियों के टिप्स से अच्छी तरह से मिलाएं। फिर टिश्यू पेपर से थपथपा कर सेट करें।
* फिर त्वचा के रंग से मेल खाती मेकअप स्टिक का उपयोग करें और इसे भी अंगुलियों की सहायता से पूरे चेहरे पर फैलाएं। चेहरे के साथ गर्दन तथा कानों का भी ध्यान रखें, ताकि कहीं आप गर्दन या कानों को अनदेखा ना करें।

* इसके बाद कॉम्पेक्ट पाउडर लगाएं, जिससे चेहरे की त्वचा एक समान प्रतीत हो।
* आंखों को उभारने के लिए पलकों के ऊपर बरौनियों पर आईशैडो लगाएं। आईब्रो को आईब्रो पेंसिल से गहरा करें।
* अब ब्लशर को गालों के ऊपर से शुरू कर के कानों तक ले जाते हुए लगाएं। नाक, माथे व ठोडी पर भी थो़डा सा ब्लशर लगाएं, फिर ब्रश से अतिरिक्त झा़ड दें। नाक, माथे व ठोड़ी पर भी थोड़ा सा रूज भी लगाएं। फिर लिपस्टिक लगाने से पूर्व लिप लाइनर से होंठों को सही आकार दें। लिप लाइनर लिपस्टिक से एक शेड गहरा चुनें।
* किसी अच्छी कंपनी के ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें। घर लौटने पर मेकअप साफ करना न भूलें।

आजमाएं कुछ घरेलू उपाय
उचित आहार व फलों के रस का नियमित सेवन करें। ऐसा करने से कुछ समय बाद आपके चेहरे पर स्वाभाविक रौनक दिखाई देने लगेगी।
* खीरे के रस को एक कटोरी में डालकर फ्रीजर में रखें। दिन में दो बार उस बर्फ को चेहरे पर कुछ देर मलें।
* टमाटर को बीच से आधा काटकर चेहरे पर कुछ देर मलने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और चेहरे पर रौनक आ जाती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY