uri the surgical strike
uri the surgical strike

मुंबई। उरी हमले और उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना की सर्जिकल पर स्ट्राइक पर बनी फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है। यह एक्शन और इमोशन से भरपूर है। संवादों में देशभक्ति झलकती है। साथ ही आतंक फैला रहे पा​किस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए जवानों के बेमिसाल हौसले की झलक दिखाई गई है।

फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया है। वहीं विक्की कौशल, यामी गौतम और परेश रावल सहित कई कलाकारों ने अभिनय किया है। फिल्म में विक्की कौशल भारतीय सेना के एक जांबाज फौजी बने हैं। उनके दमदार संवाद इस फिल्म के प्रति दर्शकों की दिलचस्पी पैदा करते हैं।

ट्रेलर में दिखाया गया है कि किस तरह आतंकियों ने उरी में हमला कर सेना के 19 जवानों को शहीद कर दिया था। उसके बाद सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला किया और पीओके में घुसकर पाक को सबक सिखाया। 2 मिनट 24 सेकंड के इस ट्रेलर में सेना के जवानों की बहादुरी, जोश और देश के प्रति मर-मिटने का संकल्प झलकता है। साथ ही उरी हमले में अपने साथियों को खोने का गम भी दिखाया गया है।

ट्रेलर के कुछ संवाद धमाकेदार हैं। जैसे- ‘फर्ज और फर्जी में एक मात्रा का अंतर होता है। अगर मैं अपने देश और अपने भाइयों के लिए अब नहीं लड़ा तो अपनी नजरों में फर्जी बनकर रह जाऊंगा।’ ‘वक्त आ गया है खून का बदला खून से लेने का, इंड‍ियन आर्मी ने ये जंग शुरू नहीं की थी लेकिन हम खत्म करेंगे।’ ‘उन्हें कश्मीर चाहिए और हमें उनका स‍िर।’

विक्की कौशल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फिल्म का पोस्टर भी साझा किया है। इसमें रस्सियों के सहारे उतरते हथियारबंद जवानों को दिखाया गया है। साथ ही पोस्टर के नीचे लिखा है, ‘यह नया हिंदुस्तान है। यह घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।’ स्पष्ट रूप से यह पंक्ति पड़ोसी पाकिस्तान को संदेश देने के लिए लिखी गई है कि अपनी हरकतों से बाज़ आए। यह नया भारत है, जो संयम और शांति का पक्षधर तो है लेकिन जरूरत पड़ने पर अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए आतंकियों के अड्डे तक घुसकर वहां कड़ा प्रहार भी कर सकता है।

बता दें कि फिल्म दो साल पहले जम्मू-कश्मीर में सेना के उरी बेसकैंप पर हुए आतंकी हमले और उसके बाद बने हालात पर केंद्रित है। फिल्म में दिखाया गया है कि भारतीय सेना के जवान अपने देश की रक्षा के लिए ​जान की बाजी तक लगाने से नहीं हिचकते। पाक के खिलाफ भारतीय सेना ने 28-29 सितंबर की रात को सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ट्रेलर में उस घटना की झलक को ​बखूबी दिखाया गया है। गोलियों की गूंज और बम धमाकों से उठतीं आग की लपटें बताती हैं कि यह काम कितना मुश्किल था। फिल्म 11 जनवरी, 2019 को रिलीज होगी।

LEAVE A REPLY