ramdev ji
ramdev ji

जोधपुर/दक्षिण भारत। मारवाड़ पूरी तरह से लोक देवता बाबा रामदेव की भक्ति के रंग में डूबा नजर आ रहा है। हर तरफ बाबा के भक्त जयकारे लगाते हुए रामदेवरा की तरफ बढ़ रहे हैं। रामदवेरा जाने वाले सभी मार्ग पर बाबा के जातरुओं की भीड़ नजर आ रही है। बड़ी संख्या में लोग सैकड़ों किलोमीटर का सफर पैदल तय कर आगे बढ़ रहे हैं।

जोधपुर में बाबा के प्राकट्योत्सव के उपलक्ष्य में 11 सितम्बर को मेला भरेगा, लेकिन अभी से बाबा के भक्तों के पहुंचने का दौर शुरू हो चुका है। रोजाना तीस से चालीस हजार लोग बाबा के दर्शन करने जोधपुर पहुंच रामदेवरा को प्रस्थान कर रहे है। जगह-जगह पर जोधपुर शहर के लोग रामरसोड़े लगा कर बाबा के भक्तों की खातिरदारी में जुटे है।

लोकदेवता बाबा रामदेव के जैसलमेर जिले के रामदेवरा में स्थित मंदिर में दर्शन करने वाले सभी भक्त (जातरू) जोधपुर में पहले उनके गुरु गुंसाई बालीनाथ की समाधि पर शीश नवाने के पश्चात आगे बढ़ते हैं। यही कारण है कि इन दिनों जोधपुर पूरी तरह से बाबा की भक्ति में डूबा नजर आ रहा है। हर तरफ बाबा के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ते पैदल जातरू नजर आ रहे है।

वहीं बड़ी संख्या में बाबा के भक्त बाइक पर सवार होकर भी पहुंच रहे हैं। दो-तीन दिन से बाबा के जातरुओं की संख्या काफी बढ़ गई है। जोधपुर में मसूरिया पहाड़ी पर स्थित बाबा रामदेव मंदिर में रोजाना तीस से चालीस हजार लोग पहुंच रहे है। यहां से होकर निकलने वाले इन जातरुओं की खातिरदारी में शहर के लोग जीजान से जुटे हैं। जगह-जगह रामरसोड़ों का संचालन किय जा रहा है।

इन रामरसोड़ों में बाबा के भक्तों के लिए भोजन व्यवस्था के साथ ही चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। कई स्थान पर लोग बैठ कर पैदल आने वले जातरुओं के पैरों की मालिश भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़िए:
– पेमेंट्स बैंक के उद्घाटन पर बोले मोदी- अर्थव्यवस्था को लैंड माइंस पर बैठा गई थी यूपीए सरकार
– झुंझुनूं: 3 साल की बच्ची के दुष्कर्मी को 19 दिन में मृत्युदंड, न्यायाधीश ने सुनाई यह मार्मिक कविता
– स्वादिष्ट ही नहीं, बहुत गुणकारी भी हैं ये फल, चेहरे पर लगाएंगे तो खूब दमकेगी त्वचा
– जिस वादे के लिए सिद्धू ने लगाया था बाजवा को गले, उससे साफ मुकर गया पाकिस्तान

Facebook Comments

LEAVE A REPLY