voting in jaipur rajasthan
voting in jaipur rajasthan

जयपुर। राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो गया। प्रदेश में शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। लोकतंत्र के इस उत्सव के प्रति लोगों में काफी उत्साह है। कई मतदान केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं। आज कई दिग्गज राजनेताओं का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। इस मौके पर प्रदेश की राजनीति के जानेमाने चेहरे भी सुबह आम नागरिकों की तरह कतारों में लगे दिखे।

राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने पहले मंदिर जाकर भगवान शिव की पूजा की। उसके बाद वोट डाला। इसी प्रकार बीकानेर से भाजपा सांसद अर्जुनराम मेघवाल भी परिवार सहित वोट डालने आए। प्रदेश के झालावाड़ में महिलाओं के लिए विशेष पोलिंग बूथ बनाया गया है, जहां मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए महिलाओं को ही तैनात किया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में वोट डालने के बाद प्रदेश में भाजपा सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में बताया।

राजे ने शरद यादव द्वारा दिए गए बयान पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि इस बयान से मुझे अपमानित महसूस हो रहा है और इससे महिलाओं का भी अपमान हुआ है। शरद यादव के बयान पर चुनाव आयोग को संज्ञान के लिए कहा गया है। गुलाब चंद कटारिया ने भी इस बयान को आपत्तिजनक बताया। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर के वैशाली नगर स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। इससे पहले उन्होंने मीडिया से बात की।

मतदान के दौरान सोशल मीडिया पर युवाओं के अलावा बुजुर्गों की भी कुछ तस्वीरें शेयर हो रही हैं। जोधपुर की बहुचर्चित सरदारपुरा सीट से 80 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट डालकर मतदान का संदेश दिया। कई मतदान केंद्रों पर लोग बुजुर्गों को गोद में लेकर पहुंचे। प्रदेश में कुछ स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के भी समाचार हैं। जयपुर, चित्तौड़गढ़, अजमेर, आहोर और सरदारपुरा में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी पाई गई।

तेलंगाना में लोकतंत्र का उत्सव
राजस्थान के साथ ही तेलंगाना में भी शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हो रहा है। यहां 119 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। यहां सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। तेलंगाना में मुकाबला सत्ताधारी टीआरएस, कांग्रेस-तेदेपा गठबंधन और भाजपा के बीच है। कई जगह निर्दलीय भी हावी हैं। अभिनेता अक्किकेनी नागार्जुन, अल्लु अर्जुन हैदराबाद में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े दिखाई दिए। बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और कोच पुलेला गोपीचंद ने भी मतदान किया। निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में मतगणना होगी।

LEAVE A REPLY