pm modi and teacher basaruddin
pm modi and teacher basaruddin

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर हरियाणा के एक शिक्षक की तारीफ की है। उन्होंने प्रधानाध्यापक बसरुद्दीन खान की तारीफ में एक ट्वीट भी किया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर बसरुद्दीन चर्चा में आ गए। आखिर कौन हैं बसरुद्दीन जिनकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री मोदी ने की? दरअसल बसरुद्दीन ने शिक्षा के क्षेत्र में शानदार काम किया है।

वे मेवात के एक स्कूल में सेवारत हैं। उनके प्रयासों से यहां लड़कियों का ड्रॉपआउट रेट बहुत कम हो गया है। शिक्षा के मामले में यह इलाका बहुत पिछड़ा हुआ माना जाता है। यहां अध्यापक बसरुद्दीन ने अपनी मेहनत और लगन से ऐसा काम किया कि प्रधानमंत्री भी उनके मुरीद हो गए।

बसरुद्दीन ने बच्चों के नामांकन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें नेशनल अवॉर्ड फॉर टीचर्स मिलने पर शुभकामनाएं दी हैं। उल्लेखनीय है कि मेवात मुस्लिम बहुल इलाका है। यहां सरकारी स्कूलों में बच्चियों का ड्रॉपआउट रेट बहुत ज्यादा रहता है। बसरुद्दीन ने इन चुनौतियों का बहुत सूझबूझ से सामना किया। इसके बाद यहां हालात बदले हैं। उनके विद्यालय में बच्चियों का नामांकन बढ़ रहा है और वे शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की कर रही हैं।

बसरुद्दीन खान ने 1993 में झारपुरी स्कूल में पढ़ाना शुरू किया। तब यहां छह से आठवीं कक्षा में सिर्फ 20 छात्र थे। उनके प्रयासों से यह संख्या 57 तक जा पहुंची। जब उनकी नियुक्ति सिरोली स्कूल में हुई तो वहां 96 छात्र थे। उनकी कोशिशों से यह 638 हो गई। बसरुद्दीन खान शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग करते हैं जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुचि उत्पन्न होती है।

ये भी ​पढ़िए:
– पाकिस्तानी महिला ने भारतीय गाना गुनगुनाते हुए बनाया वीडियो, मिली बहुत सख्त सजा
– अगर आपने भी रखे हैं ये पासवर्ड तो तुरंत बदल लें, वरना पड़ सकता है पछताना
– क्या कांग्रेस में शामिल होंगे मानवेंद्र? बाड़मेर में चर्चा तेज
– लगातार कई घंटे बैठकर करते हैं काम तो हो सकती हैं कैंसर, हार्ट अटैक समेत ये बीमारियां

LEAVE A REPLY