indian army in kashmir
indian army in kashmir

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में शांति बहाल करने के लिए सुरक्षाबल बेहद बहादुरी का प्रदर्शन करते हुए आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचा रहे हैं। अब सुरक्षा एजेंसियों ने मोस्ट वांटेड आतंकियों की नई सूची जारी की है। जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबल इन्हें ढूंढ़कर इनका खात्मा करेंगे। इसके लिए एक बड़ा आॅपरेशन शुरू हो सकता है। नई सूची में जिन आतंकियों का नाम है, वे हिज्बुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद, अल बदर और गजवात-उल-हिंद जैसे आतंकी संगठनों से हैं। इनका नाम भले ही अलग-अलग हो, काम एक ही है- दहशतगर्दी।

ये हैं हिज्बुल के वो आतंकी जिनकी सुरक्षाबलों को तलाश है:

1. रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम। इसे ए++ श्रेणी का आतंकी माना गया है। रियाज पिछले करीब आठ साल से आतंकी गतिविधियों में शमिल है। यह बांदीपोरा का निवासी है।

2. डॉ. सैफुल्लाह उर्फ अबू मुसैब। यह भी ए++ श्रेणी का आतंकी है। सैफुल्लाह पुलवामा का निवासी है। यह कई आतंकी घटनाओं में लिप्त रह चुका है। वर्ष 2014 से ही घाटी में आतंक फैला चुका है। इसके आकाओं ने इसे श्रीनगर का जिला कमांडर बना दिया है।

3. जीनत उल इस्लाम उर्फ उस्मान। ए++ श्रेणी का आतंकी जीनत 2015 से आतंक फैला रहा है। यह शोपियां का निवासी और वहां का जिला कमांडर भी है।

4. हिलाल उर्फ अबू माज। यह कुलगाम का निवासी और ए++ का आतंकी है। इसे कुलगाम का ही जिला कमांडर बनाया गया।

5. अशरफ मौलवी कुख्यात आतंकी है। यह अनंतनाग का जिला कमांडर है। ए++ श्रेणी के इस आतंकी की सेना को तलाश है।

6. आदिल बट्ट उर्फ अबू उमर अली हिजबी। यह बारामूला का जिला कमांडर बनकर आतंक फैला रहा है। ए++ श्रेणी का यह आतंकी मंगलपुरा का निवासी है।

7. डॉ मनान वानी उर्फ अबू हमजा। ए++ श्रेणी का आतंकी मनान कुपवाड़ा का जिला कमांडर है। यह कई आतंकी घटनाओं में शामिल रहा है।

ये हैं लश्कर के आतंकवादी, जिन्होंने घाटी में फैलाई दहशत

1. फिरदौस उर्फ अबू हंजाला। यह ए++ श्रेणी का आतंकी है। यह पुलवामा के जिला कमांडर के तौर पर आतंकी घटनाओं का संचालन करता है।

2. मुश्ताक मीर। ए++ श्रेणी का यह आतंकी शोपियां का निवासी है। यह शोपियां का जिला कमांडर भी है।

3. इदरेस बट्ट। अनंतनाग जिले में आतंकी घटनाओं को बतौर जिला कमांडर अंजाम दे रहा ए++ श्रेणी का आतंकी।

4. आजाद मलिक उर्फ अबू जैद। यह कुलगाम जिले का कमांडर बना दिया गया है। मूलत: अरवानी बिजबेहरा का निवासी है। यह ए++ श्रेणी का आतंकी है।

5. अबू जरगाम। इसका ताल्लुक पाकिस्तान से है। यह बारामुला में जिला कमांडर की हैसियत से दहशत फैलाता है। यह ए++ श्रेणी का आतंकी है।

6. सलीम बिल्लू। यह आतंकी बांदीपोरा का जिला कमांडर बनकर भारतविरोधी गतिविधियों में लिप्त है। ए++ श्रेणी का आतंकी सलीम हाजीन निवासी है।

इसके अलावा एजेंसियों ने अरजुमैद गुलजार उर्फ फैसल, जाहिद बट्ट, शाहीजहां, जाकिर राशिद जैसे आतंकियों के नाम भी सूची में शामिल किए हैं। अब इन पर सेना कार्रवाई करेगी और उम्मीद है कि घाटी में शांति आएगी।

ये भी पढ़िए:
– नकली बाजूबंद गिरवी रख कई ज्वैलर्स से की 2 करोड़ की ठगी, अपनाया यह शातिर तरीका
– सेहत के लिए आज ही अपना लें ये अच्छी आदतें वरना वक्त से पहले आ जाएगा बुढ़ापा
– सोशल मीडिया पर खुराफात, अटलजी के नाम पर उड़ा दी यह अफवाह
– गूगल दे रहा एक लाख रुपए तक का इनाम, आपने पढ़ा क्या?

LEAVE A REPLY