शंघाई। इन दिनों चीन में शादी के लिए बात पक्की करने के परंपरागत तरीकों के अलावा एक और तरीका मशहूर हो रहा है। यहां युवक-युवती की पसंद और शादी की बात पुख्ता करने के लिए एक मेले का आयोजन होने लगा है। यहां के शंघाई शहर में पीपुल्स पार्क नामक जगह पर छुट्टी के दिन काफी भीड़ होती है। यहां युवक-युवती अपने माता-पिता के साथ मौजूद होते हैं।

उनके हाथों में मंदारिन में लिखे बायोडेटा होते हैं। वे पार्क में छाता लेकर जाते हैं। कई लोग तो यह बायोडेटा, तस्वीर, कमाई, ज्योतिष के अनुसार राशि, पढ़ाई, खानदान, पता वगैरह सब उस छाते पर चिपका देते हैं। चूंकि यहां काफी संख्या में लोग इकट्ठे होते हैं, इसलिए वे छातों पर चिपकी यह जानकारी पढ़कर तय करते हैं कि कौनसा रिश्ता उनके लिए उपयुक्त है।

अगर उन्हें लगता है कि किसी युवक या युवती का रिश्ता उनके लिए बेहतर हो सकता है तो वे वहां दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क कर मिलते हैं और बात आगे बढ़ाते हैं। कोई लोग तो इसी तरीके से शादी के बंधन में भी बंध चुके हैं। अगर रिश्ता पसंद नहीं आता तो आगे बढ़ जाते हैं। चीन में यह चलन इतना लोकप्रिय हो रहा है कि लोग इसे दूसरे शहरों में भी शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

इस तरह के आयोजन की जरूरत क्यों पड़ी? इस पर समाजशास्त्री कहते हैं कि चीन में मौजूदा युवा पीढ़ी अपने करिअर को बहुत ज्यादा महत्व दे रही है। इस वजह से लड़का हो या लड़की, वे पहली प्राथमिकता पढ़ाई और दूसरी प्राथमिकता कमाई को देते हैं। इस वजह से उनके पास शादी के लिए समय नहीं बचता। युवा पीढ़ी कम उम्र में तो शादी करने से बचती है। ऐसे मेलों में जब परिवार के साथ दोनों मिल लेते हैं तो बात आगे बढ़ाने की काफी गुंजायश होती है। इसलिए काफी लोग इन मेलों में दिलचस्पी ले रहे हैं।

जरूर पढ़िए:
– विभाजन के दौरान कराची के इन पंचमुखी हनुमान ने बचाए थे अपने कई भक्तों के प्राण
– न्यूनतम राशि न रखने पर जुर्माना लगा बैंक हो गए मालामाल, कर ली करोड़ों की कमाई
– मेहुल चोकसी मामले में भारत को बड़ी कामयाबी, एंटीगुआ से की प्रत्यर्पण संधि!
– आतंकी 15 अगस्त को दिल्ली में करना चाहते थे धमाके, पुलिस ने युवक से बरामद किए 8 ग्रेनेड

LEAVE A REPLY