pm narendra modi
pm narendra modi

नई दिल्ली। चुनावों में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां भी सभी राजनेताओं से बहुत आगे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इसे वॉट्सअप, फेसबुक और ट्विटर पर देखा जा चुका है। इस तस्वीर में मोदी समर्थकों ने ‘नोटा’ बटन का दिलचस्प मतलब समझाने की कोशिश की है।

उनके मुताबिक, नोटा का मतलब है- नमो वन टाइम अगेन। इस वाक्य के साथ मोदी की अलग-अलग तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई हैं। चूंकि प्रधानमंत्री मोदी भी विभिन्न शब्दों के संक्षिप्त रूपों का कुछ अलग हटकर अर्थ बताते रहे हैं जो उनके समर्थकों को बहुत पसंद आता है। जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो खुद के लिए सीएम का मतलब ‘कॉमन मैन’ यानी आम आदमी बताया। अब चुनाव नजदीक आने के साथ सोशल मीडिया पर भी चुनावी रंग चढ़ता जा रहा है। इसी सिलसिले में उनके समर्थकों ने नोटा की यह दिलचस्प व्याख्या की है।

ईवीएम में सबसे नीचे नोटा बटन दिया जाता है। नोटा का मतलब है- नन आॅफ द अबॉव यानी उपर्युक्त में से कोई नहीं। इस बटन के जरिए मतदाताओं को एक और विकल्प दिया जाता है। जो चुनावों में खड़े किसी भी उम्मीदवार को अपना वोट नहीं देना चाहते, वे यह बटन दबा सकते हैं। विभिन्न चुनावों में नोटा को काफी मत प्राप्त हुए हैं। कई स्थानों पर ये मत परिणाम को प्रभावित करने की स्थिति में थे।

modi viral pic
modi viral pic

नोटा विकल्प का सबसे पहले इस्तेमाल अमेरिका में 1976 में किया गया था। वहां काफी समय से यह मांग उठ रही थी कि चुनावों में लोगों के लिए उम्मीदवारों के अलावा एक और विकल्प होना चाहिए। भारत में 2013 के आखिर में हुए विधानसभा चुनावों में नोटा का इस्तेमाल किया गया था।हालांकि इस विकल्प पर भी कई सवाल उठ चुके हैं।

ये भी पढ़िए:
– ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में यह चेहरा निभाएगा डॉ. हाथी का किरदार!
– पाक सेना प्रमुख की भारत को धमकी- ‘हम सरहद पर बहे लहू का हिसाब लेंगे’
– कट्टरपंथियों के आगे झुके इमरान ख़ान, अहमदी होने की वजह से मशहूर अर्थशास्त्री को निकाला
– अब भोजपुरी फिल्मों में चलेगा राखी का जादू, आ रही हैं मचाने धमाल

Facebook Comments

LEAVE A REPLY