maldives election result
maldives election result

माले। मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं। वहां चीन समर्थक अब्दुल्ला यामीन हार गए हैं। विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहीम मोहम्मद सोलिह जीते हैं। इन चुनाव नतीजों को चीन के लिए भी झटका समझा जा रहा है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से मालदीव में जो घटनाक्रम चल रहा था, उसके बाद यह चर्चा थी कि वहां की राजनीति पर चीन का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। चुनावों से पहले यह भी कहा जा रहा था कि राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन गड़बड़ी करवा सकते हैं। हालांकि चुनाव नतीजे इसके उलट आए।

मोहम्मद सोलिह की जीत के बाद उनके समर्थकों में खुशी की लहर है। करीब 54 साल के मोहम्मद सोलिह पेशे से वकील हैं। वे विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे थे। जानकारी के अनुसार, जब मतगणना करीब 92 प्रतिशत तक हो गई तो उन्होंने अपनी जीत का दावा किया। वे 58.3 प्रतिशत मत पाने में कामयाबी हासिल कर चुके थे।

मोहम्मद सोलिह ने इसे जनता की राय कहा है। उन्होंने मीडिया को बताया कि इन चुनाव नतीजों में जनता की राय सामने आई है। इस अवसर पर उन्होंने सत्ता के सहज स्थानांतरण की बात कही। मोहम्मद सोलिह बोले, एक ऐसी यात्रा जो जेल की कोठरी तक या वर्षों के निर्वासन तक ले जाती है। उन्होंने कहा कि एक ऐसी यात्रा जिसमें सार्वजनिक संस्थाओं का पूरी तरह से राजनीतिकरण और उन्हें बर्बाद किया गया। हालांकि उन्होंने इसका समापन मतपेटी से होना बताया, क्योंकि लोगों की यही इच्छा थी।

चुनाव नतीजों के बाद भारत ने भी बयान दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा, हम इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को तहे दिल से बधाई देते हैं। यह न सिर्फ मालदीव में लोकतांत्रिक ताकतों की जीत है, बल्कि वहां लोकतंत्र और कानून के शासन के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को दिखाता है।

बता दें कि मालदीव में लोकतंत्र की राह में बहुत मुश्किलें आईं। वहां विपक्ष का दमन और आजादी को बलपूर्वक कुचलने की खबरें सोशल मीडिया में सुर्खियां बनी हैं। मालदीव में न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर भी सवाल उठ चुके हैं। इन सबके बीच वहां चीन का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा था।

ये भी पढ़िए:
इस देश के एक हिस्से में दिन तो दूसरे में होती है रात, पुरुषों से ज्यादा है महिलाओं की तादाद
सेक्युलर मोर्चे के तौर पर शिवपाल ने साधे कई निशाने, क्या सपा को होगा नुकसान?
अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को बताया दीमक, कहा- ‘चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे’
इटली के वो 4 कानून जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे, न मानने पर पड़ जाते हैं लेने के देने

LEAVE A REPLY