paul allen
paul allen

वॉशिंगटन। जानीमानी तकनीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल गेट्स के करीबी दोस्त पॉल एलन का निधन हो गया। वे 65 साल के थे। पॉल को ब्लड कैंसर था। उन्होंने 2009 में इलाज कराया था, लेकिन कुछ दिनों पहले उन्हें इस बीमारी ने दोबारा आ घेरा। उन्होंने 15 अक्टूबर को आखिरी सांस ली।

21 जनवरी, 1953 को अमेरिका के सिएटल में जन्मे पॉल ने अपने करियर में कई बुलंदियां हासिल कीं और माइक्रोसॉफ्ट को दुनिया की दिग्गज कंपनियों में से एक बनाने में अहम भूमिका निभाई। सिएटल में पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात बिल गेट्स से हुई। जल्द ही वे दोनों अच्छे दोस्त बन गए और बाद में भी इसे बरकरार रखा।

सत्तर के दशक में वे दिन-रात अपने प्रयोगों में डूबे रहते थे। वर्ष 1975 में जब उन्होंने दुनिया के सामने माइक्रोसाफ्ट का विचार रखा तो उस दौर के मशहूर कारोबारियों ने उनका काफी मजाक उड़ाया था, लेकिन पॉल और बिल गेट्स अपनी धुन में लगे रहे। अपनी मेहनत और सूझबूझ से उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को दुनिया की टॉप पांच प्रभावशाली कंपनियों में ला खड़ा किया। इसी के साथ कंपनी के बैंक खातों में दौलत बरसने लगी और बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा धनी शख्स बन गए।

पॉल के देहांत पर बिल गेट्स ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा, मेरे सबसे प्रिय और सबसे पुराने दोस्‍त पॉल का चले जाना मेरे लिए बहुत बड़ा आघात है। पॉल के बिना आज के समय के पर्सनल कंप्‍यूटर का अस्‍तित्‍व में होना नामुमकिन था।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की कामयाबी में पॉल की भूमिका पर्दे के पीछे रहकर रणनीति बनाने वाले शख्स की थी। प्राय: मीडिया के सामने बिल गेट्स ही आते थे। पॉल विभिन्न कल्याणकारी कार्यों के लिए दान भी किया करते थे।

ये भी पढ़िए:
– स्वच्छ पाकिस्तान बनाने के लिए इमरान ने उठाई झाड़ू, लोग बोले- मोदी बनने चले हो क्या?
– एनआईए का खुलासा: आतंकी संगठन लश्कर के पैसों से हरियाणा के गांव में बना दी मस्जिद!
– बाबर के वंशज ने पूर्वजों की गलती पर माफी मांगी, कहा- राम मंदिर के लिए रखूंगा सोने की ईंट
– ठांय-ठांय बोलकर बदमाशों को डराने वाले पुलिसकर्मी ने बताई वजह, पकड़ा 25 हजार का इनामी

LEAVE A REPLY