Girl Searched Smart Phone
Girl Searched Smart Phone

मुंबई। पूरी दुनिया में हर रोज हजारों स्मार्टफोन चोरी होते हैं और बहुत कम लोग ही उन्हें दोबारा हासिल कर पाते हैं। मुंबई के अंधेरी में रहने वाली एक युवती ने मोबाइल फोन चोरी करने वाले शख्स को जोरदार सबक सिखाया है। उसने चोर को पकड़ने में पुलिस की सहायता की है। इसके बाद उसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। साथ ही उन सावधानियों पर अमल करने का जिक्र किया जा रहा है जिनसे आप अपने फोन को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं।

इस युवती का नाम जीनत बानू हक (19) है। इसके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। उसे किसी ने चुरा लिया, लेकिन जीनत ने एक ही दिन में फोन ढूंढ़ लिया। फोन चोरी हो जाने के बाद उसने आॅनलाइन होकर फोन की एक्टिविटी चेक की। उसके बाद चोर को दादर रेलवे स्टेशन से पकड़ लिया गया। वह मुंबई से बाहर जाने की तैयारी में था।

उसका नाम सेल्वराज शेट्‌टी (32) बताया जा रहा है। उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार, जीनत रविवार को मलाड गई थीं। वे एक स्कूल में शिक्षिका हैं। जब वे घर लौट रही थीं, उसी दौरान उनका स्मार्टफोन चोरी हो गया। उसके बाद जीनत ने अपने दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट खोल चोरी हुए फोन की लोकेशन देखी। उन्होंने ‘माई एक्टिविटी’ के जरिए फोन पर की गई हरकतों पर नजर रखी।

उसके जरिए पता चला कि चोर ने वॉट्सअप, फेसबुक का इस्तेमाल किया। उसने कुछ फिल्मी गाने भी सुने। उसने फोन पर रेलवे टिकट बुक कराने के लिए एप डाउनलोड​ किया। फिर दादर से तिरुवनंतपुरम का टिकट बुक किया। उधर जीनत ने पीएनआर नंबर से ट्रेन के बारे में जरूरी जानकारी हासिल की। आखिरकार इसी की बदौलत आरपीएफ की मदद से वह पकड़ा गया।

रखें इन बातों का खास ध्यान
फोन के संबंध में तकनीकी विशेष सलाह देते हैं कि उसका आईएमईआई नंबर जरूर नोट करें। खो जाने की स्थिति में पुलिस को सूचना दें। चोर आपको आर्थिक नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए संबंधित बैंक खाते की संवेदनशील जानकारी, जैसे पासवर्ड आदि बदल दें। कंपनी को सूचना देकर वह सिम भी ब्लॉक करवाएं। इसके अलावा आईओएस या एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सर्च टूल के जरिए फोन की लोकेशन देखकर उसे ढूंढ़ने में मदद ली जा सकती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY