बेंगलूरु के आसमान में टली दो विमानों की भिड़ंत, बच गईं 330 ज़िंदगियां

1
545
IndiGo
IndiGo

बेंगलूरु/दक्षिण भारत/वार्ता। बेंगलूरु के आसमान में इंडिगो एयरलाइंस के दो विमान टकराने से बचे। दोनों के बीच एक-दूसरे से ऊंचाई में सिर्फ 200 फीट और आमने-सामने से दूरी में 5 किलोमीटर का फासला रह गया था, लेकिन सूचना मिलते ही पायलट ने विमानों के मार्ग बदल दिए। दोनों में 328 यात्री सवार थे।

घटना मंगलवार की है। एयरलाइंस की ओर से जानकारी गुरुवार को दी गई। फिलहाल इस मामले में यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि ऐसी चूक किस वजह से हुई? इसकी वजह जानने के लिए अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। घटना में शामिल विमान कोयंबटूर-हैदराबाद और बेंगलूरु-कोचिन हवाई मार्ग पर जा रहे थे। दोनों एक-दूसरे से 4 मील की दूरी पर और वर्टिकली सिर्फ 200 फीट की दूरी पर थे। अगर कुछ सेकंड्स की देर और हो जाती तो कई जाने जा सकती थीं।

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हैदराबाद जाने वाले विमान में 162 और दूसरे विमान में 166 यात्री सवार थे। इन दोनों विमानों में बस 200 फीट की दूरी थी जब यह हवा में एक-दूसरे के सामने आ गए थे और ट्रैफिक कोलिजन एवॉयडेंस सिस्टम (टीसीएएस) अलार्म के बजने के बाद इस हादसे को टाला जा सका।

टीसीएएस किसी संभावित टक्कर को महसूस करते हुए वॉर्निंग जारी करता है जिसे सुनकर पायलट प्रतिक्रिया देते हैं। अगर पायलट कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है तो सिस्टम खुद-ब-खुद विमानों को दूर कर देता है। जानकारी के मुताबिक, विमान दुर्घटना जांच बोर्ड (एएआईबी) ने 10 जुलाई को घटी इस घटना की जांच शुरू कर दी है। विमान कंपनी की तरफ से भी अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।

बता दें कि फरवरी में मुंबई में एक ऐसी ही घटना होते-होते बची थी। उस समय एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के विमान हवा में टकराने से बाल-बाल बच गए थे। दोनों विमान हवा में महज 100 फीट की दूरी पर थे। इसी प्रकार की एक घटना के तहत 7 फरवरी को 152 यात्रियों को लेकर दिल्ली से पुणे जा रहे विस्तारा का यूके-997 विमान, 109 यात्रियों को लेकर भोपाल के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का एआई-631 विमान के काफी करीब आ गए थे। वह घटना भी बड़े हादसे में तब्दील होने से रह गई थी।

ये भी पढ़िए:

– आतंकियों से बेखौफ यह हिंदू महिला भी लड़ रही है पाकिस्तान में चुनाव
– अंग्रेज अधिकारी ने तोड़ा था यह शिवलिंग और तुरंत हो गई उसकी मौत!
– अब फेसबुक पर फर्जी ‘प्रिया एंजल’ की खैर नहीं, आ गया पोल खोलने वाला फीचर

Facebook Comments

1 COMMENT

  1. 🙏दक्षिण भारत राष्ट्रमत, पूरे राष्ट्र का मत प्रस्तुत कर रहा है। यह ज्ञानवर्धक एवं प्रेरणादायक समाचारपत्र है। यह अखबार यम को धरती पर उतार कर जीव को यम लोक जाने से रोकता है। दूसरी तरफ शिव की शक्ति एवं मानव की भक्ति भी प्रस्तुत कर रहा है। मंगल कामनाएं।

LEAVE A REPLY