india china soldiers celebrating diwali
india china soldiers celebrating diwali

तवांग। इस बार दिवाली का त्योहार भारत के साथ ही चीनी सैनिकों के लिए भी बहुत यादगार रहा। भारतीय सेना के जवानों के साथ चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने दिवाली मनाई और बहुत ही खुशनुमा माहौल में दीये जलाए। भारतीय सेना की ओर से अरुणाचल के बुम ला में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें चीनी सेना के जवानों ने भी शिरकत की और खूब खुशियां मनाईं।

भारतीय सेना की ओर से कर्नल प्रसेनजीत और पीएलए की ओर से कर्नल यंग जी मिंग ने जवानों का नेतृत्व किया। इस मौके पर बहुत ही उल्लास का माहौल था। चीनी सैनिकों ने दिवाली के बारे में जानकारी हासिल की और उन्हें बताया गया कि यह अंधेरे पर उजाले की जीत का महापर्व है। दिवाली के अवसर पर यहां विशेष सजावट की गई थी।

कार्यक्रम स्थल रोशनी से जगमगा रहा था। दोनों देशों के सैनिकों ने यहां दीये जलाए और एक-दूसरे को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। दोनों सेनाओं की ओर से शांति और सौहार्द के माहौल पर जोर दिया गया, ताकि भारत और चीन के सैनिकों के बीच भी दोस्ताना संवाद कायम रहे।

इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिससे दोनों देशों के सैनिकों को एक-दूसरे की संस्कृति को करीब से जानने का अवसर मिला। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अरुणाचल में भारतीय सेना की सरहदी चौकियों पर दिवाली मनाई। इससे सैनिकों में खुशी का माहौल था। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की और आवश्यक निर्देश दिए।

बता दें कि इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों के साथ दिवाली मनाई। वे उत्तराखंड स्थित हर्षिल गए। वहां आईटीबीपी के जवानों को अपने हाथ से मिठाई खिलाई और तस्वीरें खिंचाईं। मोदी ने ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं जो काफी पसंद की गईं। उन्होंने केदारनाथ धाम जाकर पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर स्थानीय लोग उत्साहित थे।

ये भी पढ़िए:
– बांग्लादेश: 1971 के युद्ध में हिंदुओं की हत्या करने वाले दो कट्टरपंथियों को सजा-ए-मौत
– चीन से मदद मांगने इमरान पहुंचे बीजिंग, पाकिस्तानी चैनल ने लिखा भीख, खूब लगे ठहाके
– बिहार में छठव्रतियों को 6 हजार रु. मिलने की अफवाह, डाकघरों में उमड़ी भीड़ से कर्मचारी परेशान
– यूट्यूब पर धूम मचा रहा है आम्रपाली दुबे का यह वीडियो, छठ को है समर्पित

LEAVE A REPLY