using banking app
using banking app

​नई दिल्ली। बैंक और इंटरनेट हमारी ज़िंदगी से इस कदर जुड़ गए हैं कि अब इनके बिना काम चलना बहुत मुश्किल है। इसलिए देशभर में लोग इंटरनेट के जरिए बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। हर रोज इंटरनेट से ही करोड़ों रुपए का आदान-प्रदान हो रहा है, लेकिन अब एक ऐसी रिपोर्ट आई है जिसे पढ़कर सतर्क होने की जरूरत है।

इंटरनेट ने सुविधाएं पैदा की हैं तो इसकी दुविधाएं भी कम नहीं हैं। अब ठगों के गिरोह ने बैंकों के एप के नाम पर लोगों को लूटना शुरू कर दिया है। इसके लिए वे उच्च स्तर की तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने जानेमाने बैंकों के नाम पर नकली एप बना रखे हैं। अगर कोई व्यक्ति भूल से भी ये एप डाउनलोड कर लॉगइन करने की कोशिश करता है तो ठगों के पास उसके खाते से जुड़ी जानकारी चली जाती है।

इसके बाद वे उसका मनचाहे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। वे खाते से रकम निकाल सकते हैं या अन्य किसी तरह की धोखाधड़ी को अंजाम दे सकते हैं। ऐसे एप ब्लैंकमेलिंग का जरिया भी बन सकते हैं और लोगों से उनकी निजी जानकारी चुराई जा सकती है।

आसान नहीं नकली की पहचान
एक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, यस बैंक और दूसरे बड़े बैंकों के नाम पर फर्जीवाड़ा सामने आया है। ठगों ने इतने शातिर ढंग से इन बैंकों के नकली एप तैयार कर रखे हैं कि कई बार तो इनके असली होने का भ्रम होता है।

आईटी सुरक्षा पर सोफोस लैब्स की एक रिपोर्ट कहती है कि ऐसे नकली एप गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद हैं। इस वजह से कई लोगों ने इन्हें गलती से डाउनलोड भी कर लिया है। ऐसे में इस बात की काफी आशंका है कि ठगों ने उन्हें जरूर चपत लगा दी होगी। जो लोग असली और नकली एप में अंतर नहीं कर पाते, वे आसानी से इनके जाल में फंस जाते हैं।

ऐसे देते हैं झांसा
ये एप कई तरह के झांसे देते हैं। इनके जरिए खाताधारकों को बिना ब्याज के कर्ज, मुफ्त मोबाइल डेटा, कैशबैक, ई-वॉलेट जैसे प्रलोभन दिए जाते हैं। ऐसे एप से बचने के लिए जरूरी है कि बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही एप डाउनलोड करें। इसके अलावा फोन में अच्छी गुणवत्ता का एंटीवायरस रखें। साथ ही अपने बैंक के संपर्क में रहें। फर्जीवाड़े की कॉल से सावधान रहें, अपनी बैंक डिटेल किसी को भी फोन पर न बताएं।

ये भी पढ़िए:
– सात दिन तक स्मार्टफोन चलाती रही महिला, टेढ़ी हो गईं अंगुलियां
– उप्र पुलिस ने की महिलाओं से अपील- करवा चौथ पर पति को हेलमेट पहनाएं, लंबी उम्र पाएं
– वीडियो: प्रचार करते कांग्रेस विधायक बोले- ‘आपको मेरी इज्‍जत रखनी है, पार्टी गई तेल लेने’
– शिवपाल यादव की पार्टी को मिली मान्यता, अब सपा से भिड़ंत की तैयारी

LEAVE A REPLY