cheng junliang
cheng junliang

बीजिंग। क्या कोई बिच्छू से दोस्ती करना चाहेगा? हममें से ज्यादातर का जवाब होगा- नहीं, क्योंकि यह एक ऐसा जीव है जिससे प्राय: सभी डरते हैं। इसका डंक लगने के बाद तेज दर्द होता है। इसलिए बिच्छू से दोस्ती शायद ही किसी को पसंद हो, लेकिन इस दुनिया में एक शख्स ऐसा भी है जिसकी बिच्छू से गहरी दोस्ती है। किसी एक या दो बिच्छुओं से नहीं बल्कि हजारों, लाखों से। जी हां, यह बात पूरी तरह सच है।

चीन का एक शख्स बिच्छुओं से इस कदर लगाव रखता है कि वह उन्हे लाखों की तादाद में पालता है। यही नहीं, वह बिच्छू पालकर करोड़पति बन गया है। इन दिनों चीन में उसके खूब चर्चे हैं। सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं और लोग हैरत के साथ उसे देख रहे हैं कि कोई बिच्छू पालकर ही करोड़पति कैसे बन सकता है!

scorpion production
scorpion production

इस शख्स का नाम चेंग जुनलियांग है। करीब 45 साल के चेंग जुनलियांग चीन के मशहूर कारोबारी बन चुके हैं। उनकी कमाई 4.6 मिलियन डॉलर को पार कर चुकी है। वास्तव में वे बिच्छू इसलिए पालते हैं क्योंकि उसके डंक से निकलने वाले पदार्थ का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में होता है। चीन के प्राचीन चिकित्सा शास्त्र में ऐसी अनेक दवाइयों का उल्लेख मिलता है जिनमें बिच्छू और सांप के विष का उपयोग किया जाता है।

दवाइयों के विशेषज्ञ इन विषों की खास मात्रा का उपयोग कर दवा बनाते हैं। ये दवाइयां कई बीमारियों में बहुत चमत्कारी समझी जाती हैं। चीन के हुबेई प्रांत में स्थित हान्दान में रहने वाले चेंग जुनलियांग पिछले करीब ढाई दशकों से बिच्छू पालन कर रहे हैं। उन्होंने इसकी शिक्षा अपने माता-पिता से ली थी जो उन्हें इस कारोबार में लेकर आए। बाद में चीन की दवा निर्माता कंपनियों ने उनसे संपर्क किया और इसी के साथ उनकी आमदनी में इजाफा होता गया। अब वे इसी काम की वजह से चीन में खासे मशहूर हो चुके हैं।

ये भी पढ़िए:
– हमारे खिलाफ संविधान उल्लंघन का एक भी उदाहरण नहीं, देश संविधान से ही चलेगा: भागवत
– महिला हो या पुरुष, जो स्नान करते समय नहीं मानता ये 3 बातें, वह होता है पाप का भागी
– दफ्तर में कुर्सी पर सो रही थीं मंत्री, सोशल मीडिया पर तस्वीर आई तो खूब उड़ा मजाक
– अब इस चेहरे को बॉलीवुड में लॉन्च करेंगे सलमान, ट्वीट कर दी जानकारी
– इन दिनों हाथों में पोस्टर लेकर किस लापता लड़की को ढूंढ़ रहे हैं शरमन जोशी?

LEAVE A REPLY