facebook
facebook

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने कहा है कि पिछले महीने हैकरों ने उसके करीब 3 करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगाई। वेबसाइट ने करीब 2.90 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी होने की बात कही है। इस खुलासे के बाद एक बार फिर इंटरनेट पर सुरक्षा और डेटा को लेकर कई सवाल उठने लगे हैं। पिछले महीने ही फेसबुक ने कहा था कि हैकरों ने उसके 5 करोड़ यूजर्स के खातों से छेड़छाड़ की कोशिश की थी। अब एक बार फिर हैकिंग का मुद्दा छा गया है।

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है। जिन यूजर अकाउंट्स को निशाना बनाया गया है, उनकी विभिन्न जानकारियां हैकरों द्वारा हासिल करने की कोशिश की गई। इनमें से करीब 1.5 करोड़ यूजर्स से उनका नाम और संपर्क आदि का विवरण चुराया गया है। इनमें फोन नंबर, ईमेल पता आदि हो सकते हैं।

फेसबुक के 1.4 करोड़ यूजर्स में वे लोग शामिल हैं जिनकी प्रोफाइल से जुड़ी अन्य सामग्री हासिल की गई है। यह जानकारी संपर्क विवरण के अलावा है। इनमें जन्म दिनांक, धर्म, यूजरनेम, लिंग, भाषा, संबंध, शिक्षा और विभिन्न स्थानों पर किए गए भ्रमण की जानकारी शामिल है।

फेसबुक ने बताया है कि वह एफबीआई का सहयोग कर रही है। इस संबंध में सक्रिय रूप से जांच-पड़ताल की जा रही है। पिछले महीने ही कंपनी ने खुलासा किया था कि ‘व्यू एज’ फीचर में एक तकनीकी खामी की वजह से उसके करोड़ों यूजर के अकाउंट्स के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की गई। उसके बाद कंपनी ने ‘व्यू एज’ को हटा दिया।

इन दिनों कई बड़े नाम हैकिंग के शिकार हुए हैं। सर्च इंजन गूगल ने गूगल प्लस को बंद करने के ऐलान के साथ ही यह भी बताया था कि उसके करीब 5 लाख यूजर्स पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा था। इसके अलावा स्टेट बैंक आॅफ मॉरिशस भी हैकिंग का शिकार हो चुका है। हैकरों ने उसके सर्वर के साथ छेड़छाड़ कर 143 करोड़ रुपए निकाल लिए।

ये भी पढ़िए:
– आॅनलाइन सेंध: मुंबई स्थित दिग्गज बैंक की शाखा से सर्वर हैक कर लूट लिए 143 करोड़ रुपए
– क्या दुनियाभर में अगले 48 घंटों में ठप हो जाएगा इंटरनेट?
– अलीगढ़ मुस्लिम विवि में आतंकी मन्नान वानी के लिए शोक सभा से मचा हड़कंप, 3 छात्र निलंबित
– अपराध कथा के कार्यक्रम और इंटरनेट सर्च से रचा षड्यंत्र, तिहरे हत्याकांड में चौंकाने वाले खुलासे

LEAVE A REPLY