devki nandan thakur
devki nandan thakur

आगरा। प्रसिद्ध कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिरासत में लिया है। वे एससी/एसटी एक्ट के विरोध में आंदोलन की रणनीति के सिलसिले में आगरा आए थे। इसी दौरान पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। बाद में उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया। घटना के वक्त भारी तादाद में पुलिस बल मौजूद था ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। देवकीनंदन यहां के हरि पर्वत में प्रेस कॉन्फ्रेंस करना चाहते थे। उससे पहले ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

प्रशासन द्वारा उन्हें सभा करने की इजाजत नहीं गई दी थी। इसके बाद उन्हें एक होटल में नजरबंद किया गया, जहां उनसे पूछताछ हुई। जानकारी के अनुसार, यहां से उन्हें पुलिस लाइन भेजा गया। देवकीनंदन ठाकुर के साथ उनके समर्थक भी थे। जब उन्होंने इस पर ऐतराज जताया और हंगामा किया तो कुछ समर्थकों को भी हिरासत में ले लिया गया। पुलिस को उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस की भनक लगते ही चारों ओर से घेर लिया।

कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर को पुलिस ले जाते हुए.
कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर को पुलिस ले जाते हुए.

देवकीनंदन यहां खंदौली में सभा करने वाले थे। इसके लिए पुलिस से इजाजत मांगी गई थी लेकिन धारा 144 का हवाला देकर इजाजत नहीं दी गई। इजाजत नहीं मिलने पर भी यहां सभा की तैयारियां होने लगीं। इसके बाद प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिस बल भेज आयोजन स्थगित करवा दिया। मंगलवार को पुलिस को दोबारा खबर मिली कि देवकीनंदन यहां कमला नगर के एक रेस्टोरेंट में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने प्रशासन पर मनमानी का आरोप भी लगाया था। उन्होंने सरकार को एससी/एसटी एक्ट मामले को लेकर अल्टीमेटम दिया था।

उल्लेखनीय है कि कथावाचक देवकी नंदनठाकुर एससी/एसटी एक्ट को लेकर काफी मुखर रहे हैं। पिछले दिनों केंद सरकार द्वारा इस एक्ट में किए गए परिवर्तन के बाद सवर्ण समाज के कई संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। देवकीनंदन भी इसका विरोध कर चुके हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में इस एक्ट का विरोध किया था। यह भी कहा जा रहा है कि वे राजनीति में आ सकते हैं। एससी/एसटी एक्ट के विरोध में ‘अखंड इंडिया मिशन’ नामक संगठन बनाया गया है। इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष देवकीनंदन ठाकुर बताए जा रहे हैं।

इस मामले पर पुलिस का कहना है कि कथावाचक देवकीनंदन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। पुलिस जांच कर रही है कि उन्होंने कोई भड़काऊ बात तो नहीं कही। इस संबंध में पूछताछ की जा रही है कि आगरा आने का उनका क्या मकसद था।

ये भी पढ़िए:
– 9/11: इस शख्स ने की थी अमेरिकी खुफिया एजेंसी की मदद और मारा गया ओसामा
– इंटरनेट पर छाया भोजपुरी एक्ट्रेस संभावना का नया लुक, जिम में खूब बहाया था पसीना
– अंधविश्वास की हद, मंदिर में काटी खुद की गर्दन और चढ़ा दी देवी को बलि
– मुसलमानों पर चीन की ज्यादती, देशभक्ति सिखाने के नाम पर सैकड़ों लोगों को लिया हिरासत में

LEAVE A REPLY