pak rangers
pak rangers

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के साथ कैसा अमानवीय बर्ताव होता है, यह बताने की आवश्यकता नहीं, परंतु अब वहां अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन छापकर उनका सार्वजनिक रूप से अपमान किया जा रहा है। यह हरकत किसी आम पाकिस्तानी ने नहीं, बल्कि वहां के सुरक्षा तंत्र ने की है। इन दिनों सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन में प्रकाशित एक विज्ञापन काफी शेयर किया जा रहा है। इसे देखकर कोई भी यह समझ सकता है कि इसमें पाकिस्तान के हिंदुओं और दूसरे अल्पसंख्यकों का अपमान किया गया है।

यह विज्ञापन डॉन में 26 अगस्त को प्रकाशित किया गया था। इसके बाद यह सोशल मीडिया पर आया और तेजी से वायरल होने लगा। यह विज्ञापन पाकिस्तान रेंजर्स (सिंध) ने छपवाया है। इसमें विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की संख्या और योग्यताओं का उल्लेख किया गया है। सबसे आखिर में सफाईकर्मी पद का जिक्र किया गया है। रेंजर्स ने 65 सफाईकर्मी मांगे हैं लेकिन इनके लिए योग्यता में लिखा गया है कि ये सिर्फ गैर-मुस्लिम ही होने चाहिए।

ये पद पाकिस्तान के दूसरे नागरिकों के लिए नहीं हैं। इसके लिए सिर्फ हिंदू, सिक्ख, ईसाई और दूसरे अल्पसंख्यक ही आवेदन कर सकते हैं। विज्ञापन चर्चा में आने के बाद पाकिस्तान के हिंदू समाज ने इस पर नाराजगी जताई है। पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है: ‘पाकिस्तान में सफाईकर्मी की नौकरी के लिए योग्यता गैर—मुस्लिम होनी चाहिए। आपका काम सिर्फ गंदगी फैलाना है और हमारा केवल सफाई करना।’

इस विज्ञापन पर पाकिस्तान के मुस्लिम समाज ने भी गहरी नाराजगी जताई है। कई यूजर्स ने कहा है कि यह विज्ञापन इस्लाम की मान्यताओं के विरुद्ध है और इससे भेदभाव को बढ़ावा मिलता है। भारत के कई यूजर्स ने ऐसे विज्ञापन पर हैरानी जताई है कि पाकिस्तान की सुरक्षा से जुड़े संस्थान 21वीं सदी में ऐसा विज्ञापन छापकर साबित कर रहे हैं कि वहां अल्पसंख्यकों को किस नजरिए से देखा जाता है।

ये भी पढ़िए:
प्रेमिका के साथ छुट्टियां मनाने गए थे मंत्री, एक भूल पड़ी भारी, आते ही देना पड़ा इस्तीफा!
पूर्वजों की ये बातें न मानने वाले ही रहते हैं अक्सर बीमार, कम उम्र में बनते हैं काल के शिकार
आपको भी पसंद है ज्यादा नमक तो बदलें यह आदत, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
सनी लियोनी ने इंटरनेट पर फिर मचाई सनसनी, 45 लाख से ज्यादा बार देखा गया यह वीडियो

Facebook Comments

LEAVE A REPLY