bengaluru airport
bengaluru airport

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक के बेंगलूरु एयरपोर्ट पर अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा। इसी के साथ बेंगलूरु एयरपोर्ट भारत का पहला इस सुविधा को देने वाला एयरपोर्ट बन जाएगा। पेपरलेस हवाई यात्रा के लिए एयरपोर्ट ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

पेपरलेस बायोमेट्रिक सेल्फ बोर्डिंग टेक्नॉलोजी लान्च करने के लिए बेंगलूरु एयरपोर्ट का संचालन करने वाले बेंगलूरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) और विजन-बॉक्स ने एक अग्रीमेंट साइन किया है।

बेंगलूरु एयरपोर्ट पर यह सुविधा लागू होने के पहले चरण में जेट एयरवेज, एयर एशिया और स्पाइसजेट के यात्रियों को वर्ष 2019 की पहली तिमाही में मिलेगी। बीआईएएल के एमडी और सीईओ हरि मरार ने कहा, ‘अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा।’

उन्होंने कहा, ‘इस सुविधा से बिना किसी परेशानी के यात्री हवाई यात्रा कर सकेंगे और उन्हें लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा।’ बीआईएएल द्वारा जारी स्टेटमेंट में कहा गया है, बोर्डिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को पेपरलेस बनाकर हवाई यात्रा को आसान करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है।

बायोमेट्रिक टेक्नॉलोजी से पैसेंजर्स के चेहरे से उनकी पहचान होगी और वे एयरपोर्ट पर जा सकेंगे। उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स नहीं दिखाने पड़ेंगे। यह कॉन्ट्रेक्ट पुर्तगाल के लिस्बन में साइन किया गया।

ये भी पढ़िए:
नहीं खुला कमरे का दरवाजा तो बुलाई पुलिस, अंदर मिली इस मशहूर अभिनेत्री की लाश
इस्तीफे के बाद राव का कांग्रेस पर आक्रामक रुख, राहुल को बताया सबसे बड़ा मसखरा
दर्द निवारक दवा लेने से पहले जानें यह सच्चाई वरना हो जाएगा सेहत को बड़ा नुकसान
आने वाले कुछ ही वर्षों में पाकिस्तान बना लेगा इतने परमाणु बम, निशाने पर सिर्फ भारत

Facebook Comments

1 COMMENT

  1. नमस्ते। आदरणीय प्रधानमंत्री महोदय का स्वच्छता अभियान देश के लिए तन मन धन का स्वच्छता अभियान है। शायद देश का कल्याण जरूर होगा।

LEAVE A REPLY