sunrise and yoga
sunrise and yoga

बेंगलूरु। अच्छी आदतें हमें स्वस्थ रखती हैं और बुरी आदतें सेहत का नाश करती हैं। इसीलिए हमारे पूर्वजों, ऋषियों ने माना है कि प्रथम सुख स्वस्थ शरीर है, क्योंकि यदि तन स्वस्थ रहेगा तो ही मनुष्य इस धरती पर दूसरों का भला कर सकेगा। अस्वस्थ शरीर मुश्किलें पैदा करता है। आयुर्वेद और विभिन्न शास्त्रों में कहा गया है कि अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि अच्छी आदतों को अपनाएं और बुरी आदतों से दूर रहें। जानिए ऐसी ही कुछ आदतों और उनके प्रभाव के बारे में:

1. भोजन के बाद हाथ धोने पर गीले हाथों से हथेलियों को परस्पर रगड़ कर नेत्रों पर फिराएं। नेत्र ज्योति ठीक रहेगी। भोजन के बाद दिन में श्वास लेने तक चित लेटें। 20 श्वास लेने तक दाहिनी करवट लेटें तथा 40 श्वास लेने तक बायीं करवट लेटें। फिर उठकर अपने काम में जुट जाएं। भोजन सुपाच्य होगा।

2. भोजन के बाद रात्रि में कम से कम 100 कदम अवश्य टहलें। एकदम कुर्सी, बिस्तर पर नहीं पड़ जाएं। भोजन के बाद आधे घंटे बाद ही जल पीएं। भोजन भूख से कम करें। एक भाग वायु और एक भाग जल के लिए खाली रहने दें।

3. सवेरे उठकर एक लोटा पानी पीएं। नेत्रों पर ठंडे जल से छींटे मारें। इससे नेत्र ज्योति ठीक रहेगी तथा मल शुद्धि में सरलता होगी। पानी नहीं मिलने की जगह हिचकी चले अथवा पानी पीने पर भी बंद न हो, तो कान बंद कर तीन-चार बार अन्तर्कुम्भक प्राणायाम करें, हिचकी बंद हो जाएगी। (लम्बा श्वास खींचकर श्वास अन्दर रोकना तथा गले से ठुड्डी चिपकाना, जालंधर बंद युक्त प्राणायाम है।)

4. ग्रीष्मकाल में श्वेत, सूती व ढीले वस्त्र पहनें। गर्मी में घर से बाहर जाने से पहले एक गिलास पानी पीएं। गर्मी लू प्रकोप से रक्षा होगी। सर्दी में होंठों पर देसी घी या मलाई लगाने से फटते नहीं तथा नाभि पर घी तेल लगाने से एड़ियां ठीक रहती हैं।

5. स्नान करते समय मुंह में पानी का कुल्ला भरकर स्नान पूरा होने तक रखने से जुकाम एवं नाक की संवेदनशीलता से होने वाले बारहमासी स्राव में यथेष्ट लाभ होता है। सिर को सदैव ठंडे पानी से धोएं। नहाने से पहले सिर धोएं।

ये भी पढ़िए:
– हल्के में न लें गर्दन का दर्द, अगर बरती लापरवाही तो हो सकती हैं ये मुश्किलें
– बीपी की समस्या से हैं परेशान तो इस पद्धति से कराएं इलाज, हो जाएंगे सेहतमंद
– खानपान में करें इन गुणकारी चीजों को शामिल, सदा रहेंगे तंदुरुस्त
– बच्चों की करें पर​वरिश पर ठीक नहीं अपनी सेहत की अनदेखी, ये नुकसान पड़ सकते हैं भारी

Facebook Comments

LEAVE A REPLY