जयपुर। यहां गुरुवार शाम से ही एक वीडियो काफी चर्चा में है और उसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर भी किया जा रहा है। कई यूजर्स कह रहे हैं कि गुलाबी नगर जयपुर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है जो शहर को धमाकों से दहलाने की साजिश कर रहे थे। वीडियो देखकर ज्यादातर लोगों ने इस बात पर यकीन कर लिया, लेकिन यह इस घटना का सिर्फ एक पहलू है।

इसका दूसरा पहलू कुछ अलग है। वास्तव में यह एक मॉक ड्रिल थी जिसमें आतंकियों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों ने अपनी कार्यक्षमता का आकलन किया था। देश के अलग-अलग हिस्सों में ऐसी मॉक ड्रिल होती रहती हैं। इसके लिए सुरक्षाबलों की टीम जयपुर स्थित एक मॉल पहुंची। उसके बाद यहां ‘आतंकियों’ को पकड़ने के लिए मॉक ड्रिल की गई।

mock drill in jaipur
mock drill in jaipur

सुरक्षाबलों की टीम पूरे साजो-सामान के साथ पहुंची। फिर वे मॉल के इलाके में दाखिल हुए। इस दौरान उनकी टीम पूरी तरह चौकस थी। जैसे ही ये ‘आतंकी’ दिखाई दिए, उन्हें आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया गया। इसके बाद उन्हें हथकड़ी लगाकर गिरफ्तार किया गया। मॉकड्रिल के स्थान से कुछ दूर काफी भीड़ इकट्ठी हो गई थी।

यह सबकुछ इतना सजीव था कि लोगों को इसके असली होने का अहसास हुआ। उसी दौरान यहां आसपास खड़े लोगों ने इसका वीडियो बना लिया। फिर यह सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जाने लगा। वीडियो देखकर लोगों को लगा कि यह सब असली है और राजधानी में खूंखार आतंकी हथियार सहित पकड़े गए हैं। असलियत जानने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

ये भी पढ़िए:
– तेज रफ्तार से चल रही थी ट्रेन, अचानक फिसली यह लड़की, वीडियो रोंगटे खड़े कर देगा
– योगी को घेरने की कोशिश में दिग्विजय ने पोस्ट की फर्जी तस्वीर, खूब उड़ रहा मजाक
– अगर भारत में हो जापान की इस तकनीक का इस्तेमाल तो मुफ्त में मिल सकती है बिजली!
– जेल में छुपकर बातें करता था कैदी, पोल खुलने के डर से निगल लिया मोबाइल

LEAVE A REPLY