indian army in kashmir
indian army in kashmir

श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के त्राल में शुक्रवार को मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी को मार गिराया। उसका ताल्लुक जैश-ए-मोहम्मद से था। मारे गए आतंकी से हथियार बरामद किए गए हैं। इसके बाद सुरक्षाबलों ने आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान चलाया। पुलवामा जिले में भी सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ को अंजाम दिया। जानकारी के अनुसार, एक गांव में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की। ये पंक्तियां लिखे जाने तक किसी अन्य मुठभेड़ या आतंकी के मारे जाने के समाचार नहीं हैं।

दूसरी ओर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से तंगधार इलाके में युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया है। पाकिस्तानी फौज ने गोलीबारी की जिसका हमारे जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। सर्दी की शुरुआत के साथ ही पाकिस्तान अपने कब्जे वाले इलाके में आतंकी गतिविधियां तेज कर देता है। वह बर्फबारी का फायदा उठाकर आतंकियों को भारत में दाखिल होने में मदद करता है। इसके लिए उसके फौजी एलओसी पर गोलीबारी कर उन्हें घुसपैठ का अवसर मुहैया कराते हैं।

हाल के दिनों में कश्मीर घाटी में बड़ी तादाद में आतंकी मारे गए हैं। 6 नवंबर को ही हिज्बुल के दो आतंकियों को ढेर कर दिया गया था। इससे पहले 4 नवंबर को भी हिज्बुल के दो आतंकी मारे गए थे। सुरक्षाबलों ने बडगाम में जोरदार कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के दो आतंकियों को मार गिराया था। एलओसी सहित घाटी में आतंकवाद से प्रभावित इलाकों में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ सख्त रुख अपना रखा है।

विभिन्न रिपोर्टें बताती हैं कि पाकिस्तान सर्दी के मौसम का इस्तेमाल विध्वंसक गतिविधियों के लिए करता रहा है। कोहरे और बर्फबारी के दौरान वह ज्यादा से ज्यादा आतंकियों को भारत की ओर धकेलने की कोशिश करता है ताकि कश्मीर सहित दूसरे इलाकों में उपद्रव फैलाया जाए। सर्दियों के मौसम का फायदा उठाकर ही उसने कारगिल को हथियाने की साजिश रची, जो बाद में विफल कर दी गई। ऐसे में यह समय हमारे सुरक्षाबलों के लिए ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है।

ये भी पढ़िए:
– अब चेहरा ही नहीं, चाल देखकर भी लोगों की पहचान करेगा चीन, तैयार कर ली तकनीक
– 96 साल की उम्र में साक्षरता परीक्षा में अव्वल आने वाली दादी मां को मिला लैपटॉप
– दो मुल्क, दो फैसले: पाकिस्तान को चीन से मिलेगा 6 अरब डॉलर का कर्ज, बांग्लादेश ने ठुकराया
– बिहार में छठव्रतियों को 6 हजार रु. मिलने की अफवाह, डाकघरों में उमड़ी भीड़ से कर्मचारी परेशान

LEAVE A REPLY