raman singh and ajit jogi
raman singh and ajit jogi

नई दिल्ली/रायपुर। राजस्थान और तेलंगाना में शुक्रवार को मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए। इससे पहले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हुए थे। अब विश्लेषक एग्जिट पोल के जरिए चुनावों के गुणा-गणित में उलझे हैं। ये कितने सही साबित होंगे, यह तो 11 दिसंबर को ही मालूम होगा, लेकिन इससे पांचों राज्यों के मतदाताओं का मन भांपने की कोशिश जरूर की गई है। यहां जानिए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के बारे में क्या कहते हैं एग्जिट पोल।

– इंडिया टीवी का एग्जिट पोल कहता है कि छत्तीसगढ़ में चौथी बार रमन सिंह सरकार बना सकते हैं। इसके अनुसार, प्रदेश में भाजपा को 42-50, कांग्रेस को 32-38, जनता कांग्रेस और बसपा गठबंधन को 6-8 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं।

– सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत मिल सकता है। यहां कांग्रेस को 40-50, भाजपा को 35-43, अजीत जोगी की जनता कांग्रेस और बसपा के गठबंधन को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं।

– न्यूज नेशन का एग्जिट पोल प्रदेश में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं दे रहा है। इसके मुताबिक, यहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। इसके मुताबिक, भाजपा को 38-42, कांग्रेस को 40-44, जनता कांग्रेस और बसपा गठबंधन को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

– टाइम्स नाउ और सीएनएक्स का एग्जिट पोल इशारा कर रहा है ​कि प्रदेश में भाजपा सरकार बना सकती है। यहां भाजपा 46 सीटें जीत सकती है। इसके अलावा कांग्रेस- 35, जनता कांग्रेस और बसपा गठबंधन को 7 सीटें मिल सकती हैं। 2 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

– इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा को नुकसान और कांग्रेस को फायदा दिखाया गया है। इसके मुताबिक, प्रदेश में भाजपा को 21-31, कांग्रेस को 55-65 और अन्य को 4 से 8 सीटें मिल सकती हैं। लोकनीति-सीएसडीएस का सर्वे कहता है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सत्ता में वापसी कर सकती है। यहां भाजपा को 52, कांग्रेस को 35 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं। यहां बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं। प्रदेश में दो चरणों (12 नवंबर और 20 नवंबर) में विधानसभा चुनाव हुए थे।

LEAVE A REPLY