chinese bullet train
chinese bullet train

कोलकाता। चीन ने एक ऐसी रेल परियोजना के संकेत दिए हैं जो अमल में लाई गई तो भारत और उसके बीच सफर में लगने वाला समय बहुत कम हो जाएगा। चीन ने अपने कुनमिंग शहर और भारत के कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव रखा है। दोनों शहरों के बीच करीब 2,000 किमी की दूरी है। अगर यह योजना शुरू हुई तो कोई यात्री कोलकाता से कुनमिंग सिर्फ दो घंटों में पहुंच सकेगा। इससे समय की काफी बचत होगी।

चीन के महावाणिज्‍य दूत मा जानवू के बयान के बाद ऐसी चर्चा तेज हो गई है। उन्होंने कहा है कि इस परियोजना के पूर्ण होने पर कुनमिंग से कोलकाता के बीच हवाई सफर में लगने वाले ढाई घंटे से भी कम समय यानी सिर्फ दो घंटे लगेंगे। इतने कम समय में लोग 2,000 किमी का सफर तय कर लेंगे।

चूंकि चीन का कुनमिंग शहर परिवहन के क्षेत्र में तेजी से बदल रहा है। यह चीन के युन्नान प्रांत में ​है। कुनमिंग औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अहम पहचान कायम कर चुका है। इस संबंध में चीनी महावाणिज्‍य दूत मा जानवू ने कहा है कि इस योजना के कामयाब होने पर भारत और चीन के बीच संपर्क तो बढ़ेगा ही, इसके अलावा व्यापार को भी फायदा होगा।

मा जानवू ने उन आशंकाओं का खंडन किया है जिनके मुताबिक इस कदम के ​जरिए चीन अपने पड़ोसी देशों में अपना प्रभाव जमाना चाहता है। उन्होंने कहा है कि यह परियोजना साझा हितों से जुड़ी है और इससे फायदा होगा। उन्होंने कहा कि एक बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने इस संबंध में सुझाव दिए थे। आगामी दशकों में इस परियोजना पर काम हो सकता है।

ये भी पढ़िए:
– जब इंदिरा गांधी के खिलाफ बना महागठबंधन बुरी तरह हारा, क्या इस बार भी होगा वही परिणाम?
– अंतरिक्ष में जीवन तलाश रहे वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी, मिले हैं एलियंस के संदेश!
– पाक पर सर्जिकल स्ट्राइक के लिए भारत ने किया था ऐसी चीज का इस्तेमाल, जानकर हैरान रह जाएंगे
– ऊपर से गुजर गया ट्रक, फिर भी ज़िंदा बच गई महिला, देखिए वीडियो
– दिल्ली की मस्जिद में खुदाई के दौरान निकला मटका, अंदर देखा तो मिले ढेर सारे सिक्के!

Facebook Comments

LEAVE A REPLY