alibaba sale
alibaba sale

बीजिंग। चीन की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने इस बार बिक्री के नए रिकॉर्ड कायम किए हैं। कंपनी ने सिंगल्स डे आॅनलाइन सेल में 31 बिलियन डॉलर की बिक्री की। भारतीय मुद्रा में यह राशि 22 खरब रुपए से भी ज्यादा है। अलीबाबा हर साल 11 नवंबर यानी 11/11 को सिंगल्स डे सेल का आयोजन करता है, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। बिक्री के बाद इसके आंकड़े जारी किए जाते हैं।

इस बार अलीबाबा ने एक दिन की बिक्री के मामले में जो बुलंदी हासिल की, उसने सबको चौंका दिया। सोमवार को ​दिए एक बयान में अलीबाबा ने कहा कि सिंगल्स डे सेल में आॅनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म की बिक्री 213.5 बिलियन युआन अथवा 30.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। अलीबाबा ने चीन में 11/11 सिंगल्स डे सेल को इतना ज्यादा मशहूर बना दिया है ​कि लोग सालभर इसका इंतजार करते हैं और खरीदारी की योजनाएं बनाते हैं।

इस साल सिंगल्स डे सेल में शाओमी, डायसन और एपल जैसी कंपनियों के उत्पादों की जबरदस्त मांग रही। अमेरिका से कारोबारी जंग और सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था के बीच बिक्री के ये आंकड़े बताते हैं कि चीन में लोगों की क्रय शक्ति काफी बढ़ी है और वहां खरीदारी में इंटरनेट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अलीबाबा ने कहा है कि कंपनी के विभिन्न आॅनलाइन प्लेटफॉर्म से हुई बिक्री में 27 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। सेल शुरू होते ही लोग इस कदर टूट पड़े कि कंपनी के टीमॉल प्लेटफॉर्म पर आधी रात को सिर्फ दो मिनट पांच सेकंड में यह आंकड़ा 144 करोड़ डॉलर तक जा पहुंचा।

अलीबाबा ने बाजार की मांग को भांपकर 2009 में अपने आॅनलाइन प्लेटफॉर्म से सिंगल्स डे सेल शुरू की थी। चीन में नौजवान इस दिन को सिंगल्स डे के तौर पर मनाते हैं। तब से यह सेल चीन में बहुत मशहूर हो गई है। अब तो लोगों के लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं है।

कंपनी के मुताबिक, इस साल आॅनलाइन सेल में 75 देशों के 19 हजार से ज्यादा ब्रांड शामिल किए गए। लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने के लिए कंपनी का विशाल नेटवर्क दिनभर काफी व्यस्त रहा। इसके लिए तेज रफ्तार वाली ट्रेनों की मदद भी ली गई। स्थानीय मीडिया पिछले दिनों अर्थव्यवस्था को लेकर कई नकारात्मक खबरें आने के बाद अब बड़े पैमाने पर बिक्री को अर्थव्यवस्था की मजबूती और खरीदारों के विश्वास के तौर पर देख रहा है।

LEAVE A REPLY