bomb defused in germany
bomb defused in germany

फ्रैंकफर्ट। जर्मनी में अभी तक द्वितीय विश्वयुद्ध के जमाने के हथियार निकल रहे हैं। यहां खुदाई के दौरान एक विशाल बम मिला है जो अगर फट जाता तो भारी तबाही मचा सकता था। बम मिलने की खबर के बाद लोगों में हड़कंप मच गया। सूचना के बाद अधिकारियों ने संबंधित क्षेत्र को खाली करवाया। जांच से मालूम हुआ कि जब दूसरा विश्वयुद्ध चल रहा था तो यह बम प्रतिद्वंद्वी सेना की ओर से गिराया गया था। उस समय यह नहीं फटा और आज तक धरती में दबा रहा।

इसका वजन करीब 500 किलोग्राम है। इसमें भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थों का इस्तेमाल हुआ था। अगर यह फटता तो कई इमारतों को धराशायी कर सकता था। समय रहते लोगों ने इसे देख लिया और सुरक्षा अधिकारियों की मदद ली। उसके बाद इलाके को खाली कराया गया और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

यह बम अमेरिकी सेना ने गिराया था। अधिकारियों ने इसका परीक्षण किया और इसे निष्क्रिय कर दिया है। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली और अपने घरों को लौटे। इस बम की तस्वीरें भी सोशल मीडिया में शेयर की जा रही हैं। सुरक्षा एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी तस्वीरें पोस्ट की हैं।

उल्लेखनीय है कि यूरोप के कई देशों में अभी तक द्वितीय विश्वयुद्ध के जमाने की चीजें मिल रही हैं। जर्मनी में कई स्थानों पर बम और बंदूकें मिल चुकी हैं। हाल में फ्रांस में भी एक विशाल बम बरामद हुआ था। उसे सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने निष्क्रिय कर दिया था। यूरोप में अक्सर विश्वयुद्धों में प्रयुक्त चीजें मिलती रहती हैं। वहां कई चीजें लाखों रुपए में बिक चुकी हैं।

ये भी पढ़िए:
– छलका मुलायम का दर्द- ‘अब हमारा कोई सम्मान नहीं करता, शायद मरने के बाद ही करें’
– बिहार की बेटी ने बनाई अनोखी मशीन, शराब पीकर चलाई गाड़ी तो हो जाएगी बंद
– मुस्लिम महिला ने मोदी-योगी की पेंटिंग बनाई तो आगबबूला हुआ पति, घर से निकाला
– क्या फेसबुक बढ़ा रहा है आपके जीवन में तनाव? यह निष्कर्ष हैरान कर देगा

LEAVE A REPLY