mastanamma
mastanamma

हैदराबाद। पारंपरिक स्वादिष्ट पकवान बनाकर यूट्यूब पर मशहूर हुईं शेफ मस्तनम्मा का निधन हो गया है। इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर हजारों लोग श्रद्धांजलि दे रहे हैं। करीब 107 साल की मस्तनम्मा ने सोमवार को इस दुनिया को अलविदा कहा था। उसके बाद इंटरनेट के जरिए यह खबर फैली और देश-विदेश में रहने वाले उनके प्रशंसकों को पता चला। यूट्यूब चैनल पर लाखों यूजर्स को खाना बनाने की कला सिखाने वाली मस्तनम्मा को भारत की सबसे ज्यादा उम्र की शेफ भी कहा जाता था।

उन्हें स्वादिष्ट खाना बनाने में महारत हासिल थी। लोग कहते हैं कि मस्तनम्मा के हाथों में जादू था। वे पारंपरिक रसोई में पकवान बनातीं, जिनका स्वाद लोगों को उनका मुरीद बना देता। उन्होंने यह कला अपने परिवार से हासिल की थी और इसी की बदौलत वे मशहूर हो गईं। सोशल मीडिया ने उनके हुनर को आंध्रप्रदेश और तेलंगाना से लेकर समुद्र पार तक पहुंचा दिया।

ठेठ देसी अंदाज
मस्तनम्मा ‘कंट्रीफूड्स’ नामक यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को कई तरह के पकवान बनाना सिखाती थीं। उनकी कला को देश-विदेश में इतना ज्यादा पसंद किया गया कि चैनल के साथ 12 लाख लोग जुड़ गए। जहां आमतौर पर दूसरे मशहूर शेफ आधुनिक साजो-सामान से सजे किचन में खाना बनाना सिखाते हैं, वहीं मस्तनम्मा ठेठ देसी अंदाज में खाना बनाती थीं। वे पारंपरिक पहनावे में नजर आतीं। इसके बाद खेत में चूल्हा जलातीं और स्वादिष्ट पकवान तैयार करतीं।

कष्टपूर्ण रहा जीवन
मस्तनम्मा का शुरुआती जीवन बहुत कष्टपूर्ण रहा था। उनकी शादी सिर्फ 11 साल की उम्र में कर दी गई और 22 साल की उम्र में उनके पति का निधन हो गया। उन्होंने अपने बच्चों के पालन-पोषण में काफी तकलीफों का सामना किया। वर्ष 2016 में जब उनकी उम्र 105 साल थी, तब भारत में इंटरनेट का तेजी से विस्तार हो रहा था। मस्तनम्मा के पोते ने खाना बनाते हुए उनका वीडियो रिकॉर्ड किया और यूट्यूब पर अपलोड किया।

यूजर्स की ओर से इसे शानदार प्रतिक्रिया मिली। लोग कमेंट कर मांग करने लगे कि दूसरे पकवान बनाने की विधियां भी बताई जाएं। इसके बाद तो यह सिलसिला चल पड़ा। इस दादी मां के प्रशंसकों में कई तो अमेरिका, ब्रिटेन और दूसरे यूरोपीय देशों में रहने वाले लोग थे। उन्होंने मस्तनम्मा को गुरु समझकर खाना बनाने की विधि सीखी। मस्तनम्मा के गुजरने से हजारों आंखें नम हो गईं। दादी मां की शवयात्रा का यूट्यूब पर प्रसारण किया गया, जिसे हजारों लोगों ने देखा और नमन किया।

ये भी पढ़िए:
– जनसभा में फिसली राहुल की जुबान, कुंभाराम को बोल गए ‘कुंभकरण’ लिफ्ट योजना
– पाक की कंगाली मिटाने के लिए इमरान का नया नुस्खा, शर्बत पर लगाया ‘गुनाह टैक्स’
– यह क्या, एयरपोर्ट पर नाचने लगीं प्रियंका! वीडियो वायरल
– रिलीज हुआ ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ का ट्रेलर, देशप्रेम से भरपूर और पाक को कड़ा संदेश

LEAVE A REPLY